गुरुग्राम व पंचकूला में अब 24 घंटे बिजली, हरियाणा के किसानों काे जारी होंगे ट्यूबवेल कनेक्‍शन

हरियाणा के दो शहरों गुरुग्राम व पंचकूला में अब 24 घंटे बिजली मिलेगी। राज्‍य के किसानों को बड़ी राहत मिली है। राज्‍य सरकार ने किसानों को फिर से ट्यूबवेल कनेक्‍शन जारी करने का फैसला किया है। इसके साथ ही मोटर खरीदने के लिए कंपनियों का पैनल बढ़ा दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 06:39 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 06:58 PM (IST)
गुरुग्राम व पंचकूला में अब 24 घंटे बिजली, हरियाणा के किसानों काे जारी होंगे ट्यूबवेल कनेक्‍शन
हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने किसानों को ट्यूबवेल कनेक्‍शन जारी करने की घोषणा की। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के दो शहरों गुरुग्राम और पंसकूला में अब 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। हरियाणा सरकार अब किसानों को ट्यूबवेल के कनेक्‍शन जारी करेगी। इसके साथ ही राज्‍य किसान अब आठ कंपनियों से ट्यूबवेल के लिए मोटर खरीद सकेंगे। सरकार ने मोटर की खरीद के लिए पैनल में सात और कंपनियों को शामिल किया है।

गुरुग्राम व पंचकूला जिलों में औद्योगिक विकास की संभावनाएं देख रही सरकार

हरियाणा सरकार ने पंचकूला और गुरुग्राम में बिना किसी कटौती के 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर बिजली मंत्री रंजीत चौटाला ने सोमवार को बिजली विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दिल्ली में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होती है।

गुरुग्राम दिल्ली से सटा और पंचकूला राजधानी चंडीगढ़ से सटा हुआ है। सरकार की नजर में यह दोनों शहर और जिले ऐसे हैं, जहां औद्योगिक विकास की संभावनाएं बहुत अधिक हैं। राज्य सरकार ने पंचकूला में हाल ही में जमीनों के रेट में काफी कमी की है, ताकि उद्यमी यहां नए प्रोजेक्ट लगाने के लिए प्रोत्साहित हो सकें। राज्‍य के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने राज्‍य के किसानों के हितों में ध्‍यान में रखते हुए उनको ट्यूबवेल कनेक्शन फिर से जारी करने का फैसला किया है। इसे जल्‍द शुरू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि अब किसानों के पास ट्यूबवेल की मोटर खरीदने के लिए भी अधिक विकल्‍प होंगे।

रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने राज्‍य में सात नई मोटर बनाने वाली कंपनियों को पैनल में शामिल किया है। इस तरह अब हरियाणा के किसान आठ कंपनियों में से किसी से भी मोटर खरीद सकते हैं। पहले हरियाणा में सिर्फ एक ही कंपनी को राज्‍य सरकार ने मोटर बेचने की अप्रूवल दे रखी थी।

रणजीत सिंह ने कहा कि अगस्त तक हरियाणा के सभी ट्यूबवेल कनेक्शन आवेदकों को मंजूरी दे दी जाएगी। 16 जुलाई तक सिरसा और फतेहाबाद के सभी आवेदकों को ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे। बिजली मंत्री चौटाला ने कहा हरियाणा के दो जिलों पंचकूला और गुरुग्राम में निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए आज अधिकारियों से बैठक की है। दोनों जिलों को दिल्ली की तर्ज पर 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी

उन्‍होंने कहा कि धान के सीजन से पहले जल्द पावर परचेज कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने पर फैसला करने के बारे में कदम उठाने के संबंध में फैसला किया जाएगा। यदि जरूरत पड़ी तो किसानों के लिए आवश्यकता अनुसार बिजली की खरीद होगी। हालांकि राज्य के पास पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध है। इससे पानी की समस्या का काफी हद तक समाधान हो सकेगा। उन्‍होंने कहा रेवाड़ी की जेल से फरार हुए 13 कैदियों में से आठ को पकड़ लिया गया है। पांच बचे हुए कैदियों को भी जल्द काबू करेंगे। रणजीत सिंह चौटाला के पास जेल विभाग भी है।

मोहाली गए प्रोजेक्‍टों का वापस पंचकूला लाना चाहती है हरियाणा सरकार

चंडीगढ़ से ही सटे मोहाली में जमीन काफी सस्ती है। इस कारण वहां पहले ही काफी प्रोजेक्ट चले गए हैं, जिन्हें सरकार वापस पंचकूला लाना चाहती है। नए प्रोजेक्ट को अपने राज्य में खींचने की मंशा से भी सरकार ने पंचकूला में जमीनों के रेट कम किए हैं। गुरुग्राम आइटी हब है। यहां हर समय बिजली की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी