कोविड वैक्सीनेशन के लिए काल आए तो हो जाएं सावधान, हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

अगर आपके पास कोविड वैक्सीनेशन के लिए कहीं से फोन आता है तो सावधान हो जाएं। आग ठगी के शिकार भी हो सकते हैं। ऐसी शिकायतों के बाद हरियाणा पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए एडवाइजरी जारी की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 05:00 PM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 08:08 AM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन के लिए काल आए तो हो जाएं सावधान, हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
कोविड वैक्सीनेशन के लिए फोन आए तो हो जाएं सावधान। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। अगर आपके पास कोविड 19 वैक्सीनेशन के पंजीकरण के लिए काल आए तो सावधान हो जाएं। एक बार इसकी अच्छी तरह से पड़ताल कर लें, क्योंकि आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का झांसा देकर लोगों से ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है। हरियाणा पुलिस ने साइबर जालसाजों से सावधान रहने के लिए बकायदा एडवाइजरी भी जारी की है।

पुलिस को कई स्थानों से शिकायत मिली है कि जालसाज कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के नाम पर लोगों को फोन काल कर रहे हैं। इसके साथ ही संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी यथा आधार नंबर, ईमेल की भी मांग की जा रही है। साइबर जालसाज आधार नंबर को प्रमाणित करने के लिए ओटीपी साझा करने की बात भी कहते हैं।

यह भी पढ़ें: कानून की नजर में पंचायती तलाक अवैध, पंजाब के प्रेमी युगल की याचिका पर हाई कोर्ट ने की टिप्पणी

काल आने पर जैसे ही ओटीपी शेयर किया जाता है तो आधार लिंक्ड बैंक खाते से पैसों की धोखाधड़ी हो जाती है।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने जालसाजों से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए बताया कि आनलाइन ठगी या साइबर फ्राड करने वाले किसी भी स्थिति को भुनाने के लिए कोई भी नया तरीका अपना सकते हैं। ऐसे जालसाज आमजन को फोन काल, ईमेल व वाट्स-एप सहित अन्य सोशल मीडिया एप्लिकेशन के माध्यम से धोखा दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर इंडस्ट्री रजिस्टर्ड नहीं तो 1 अप्रैल से छिन जाएंगी सुविधाएं, जानें पंजाब में क्या है इसकी प्रक्रिया

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने लोगों से सावधानी बरतने का आह््वान करते हुए कहा कि वे कोविड वैक्सीन पंजीकरण के लिए किसी भी फोन काल को अटैंड नहीं करें। न ही बैंक अकांउट, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा करें। साइबर ठगों से अलर्ट रहें तथा कोविड-19 टीकाकरण के लिए केवल सरकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा अनुमोदित या जारी किए गए मोबाइल एप का ही उपयोग करें।

यह भी पढ़ें: फरीदकोट में बिजली ठेकेदार ने बेटे व बेटी की हत्या के बाद खुद व पत्नी को भी मारी गोली

chat bot
आपका साथी