गरीबों की आय बढ़ाने के लिए गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा के सभी जिलों में 29 से लगेंगे अंत्योदय मेले

हरियाणा में 29 नवंबर से सभी जिलों में अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जाएगा। इन मेलों का उद्देश्य गरीब परिवारों की सालाना आय 1.80 लाख रुपये तक पहुंचाना है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव ने इसकी तैयारियों का जायजा लिया।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 04:20 PM (IST)
गरीबों की आय बढ़ाने के लिए गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा के सभी जिलों में 29 से लगेंगे अंत्योदय मेले
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में गरीब परिवारों की सालाना आय 1.80 लाख रुपये तक पहुंचाने के लिए 29 नवंबर से सभी जिलाें में अंत्योदय मेले लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लगने वाले इन मेलों के जरिये गरीब परिवारों को किसी न किसी योजना के साथ जोड़कर उनकी आय बढ़ाने की कोशिश की जाएगी। सभी लाभपात्रों को कवर करते हुए विभिन्न योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया जाएगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये सभी उपायुक्तों से मेलों के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद मेलों के संबंध में निरंतर समीक्षा बैठकें ले रहे हैं। मेलाें की रूपरेखा ऐसे तैयार की गई है कि अधिक से अधिक लाभपात्र मेले में आएं और जनहित की योजनाओं का लाभ उठाएं।

बैठक में मौजूद मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर ने कहा कि इन मेलों में लीड बैंक के साथ-साथ अन्य बैंक भी भागीदारी करें और लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ लेने संबंधी पूरा विवरण समझाएं। प्रयास करें कि उन्हें जल्द से जल्द योजना संबधी ऋण स्वीकृति पत्र सुपुर्द करें। खासकर ऐसे लाभार्थी युवाओं की भी तलाश की जाए, जिन्हें हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार अपनाने या फिर किसी क्षेत्र में रोजगार के लिए तैयार किया जा सके।

मेलों के लिए सभी संबंधित अधिकारियों का प्रशिक्षण जरूरी है। मेलों के पहले चरण में लाभार्थियों से आवेदन लेकर उन्हें बैंक द्वारा अनुमति की कार्रवाई की जाएगी तथा दूसरे चरण में यह अनुमति पत्र लाभार्थी को प्रदान कर स्कीम का लाभ दिया जाएगा। मेले के बाद लाभार्थियों से फीडबैक भी लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के मिशन निदेशक मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि मेलों को दिन व समय के हिसाब से बांटा गया है। इनमें कोविड-19 के प्रोटोकाल की अनुपालना अवश्य की जाएगी। मेले में एक स्वागत डेस्क, काउंसलिंग डेस्क, प्रतीक्षा डेस्क व विभिन्न विभागों से संबंधित डेस्क लगाए जाएंगे। इन स्टाल पर प्रशिक्षित स्टाफ की नियुक्ति के साथ ही किसी एक जगह पर संबंधित विभागों के अधिकारी भी मदद के लिए उपलब्ध रहेंगे। मेले के आयोजन व समय के बारे में सभी लाभार्थियों को फोन के माध्यम से मैसेज भेजे जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी