Haryana By Election Date: हरियाणा के ऐलनाबाद सीट पर उपचुनाव की घोषणा, 30 अक्‍टूबर को मतदान व नतीजा 2 नवंबर को

Haryana By Election Date हरियाणा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। इस सीट के लिए मतदान 30 अक्‍टूबर को होगा और इसके बाद मतों की गणना 2 नवंबर को होगा। यह सीट इनेलाे के अभय चौटाला के इस्‍तीफे के कारण खाली हुई थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:10 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:43 AM (IST)
Haryana By Election Date: हरियाणा के ऐलनाबाद सीट पर उपचुनाव की घोषणा, 30 अक्‍टूबर को मतदान व नतीजा 2 नवंबर को
हरियाणा की ऐलानाबाद सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है।

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana By Election Date: हरियाणा की ऐलनाबाद सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। इस सीट के लिए मतदान 30 अक्टूबर को होगा। इसके बाद मतों की गणना 2 नवंबर को होगी। यह सीट इनेलो के विधायक अभय सिंह चौटाला के इस्‍तीफे के कारण खाली हुई थी। अभय सिंह चौटाला ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों के आंदोलन के समर्थन में ऐलनाबाद सीट से विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दिया था। अभय सिंह चौटाला मौजूदा हरियाणा विधानसभा में इनेलो के एकमात्र विधायक थे। हरियाणा की राजनीति खासकर इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के लिए यह चुनाव काफी अहम साबित होगा।  भाजपा और जजपा मिलकर यहां चुनाव लड़ेंगे। ऐसे में इनेलो के लिए यहां से दोबारा जीत दर्ज करना आसान नहीं होगा।

चुनाव आयोग ने मंगलवार काे ऐलनाबाद विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की। चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव के‍ लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार ऐलनाबाद में मतदान 30 अक्टूबर को होगा। उपचुनाव के लिए उम्‍मीदवार आठ अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। इसके बाद 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। उम्‍मीदवार 13 अक्टूबर तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार दो नवंबर को मतगणना होगी और उसी दिन रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला ने तीन कृषि कानूनों में सुधारों के विरोध में किसापों के आंदोलन का समर्थन करते हुए ऐलनाबाद विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। अभय चौटाला ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में विधानसभा की सदस्यता छोड़ी थी। नियमों के अनुसार छह माह के भीतर उपचुनाव कराया जाना अनिवार्य है. लेकिन तब कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने उपचुनाव में बाधा डाल दी थी।

हरियाणा की सियासत में यह उपचुनाव इनेलो के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण होगा। ऐलानाबाद सीट इनेलो की परंपरागत सीट समझी जाती रही है। यहां से अभय सिंह चौटाला लगातार जीतने रहे हैं, लेकिन बदले हालत में उनके लिए यहां से बड़ी चुनौती होगी। तीन कृषि कानूनाें के विरोध में किसान संगठनों का आंदोलन शुरू होने के बाद हरियाणा में यह पहला चुनाव होगा।

chat bot
आपका साथी