Haryana Job ALERT! हरियाणा में खुलेगा जॉब का पिटारा, 50 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी, पूछी जा रही पसंद

हरियाणा में नौकरियों का पिटारा खुलने वाला है। राज्‍य में निजी क्षेत्र में अगले छह मरीने में 50 हजार युवाओं को नौकरियां मिलेंगी। इसके साथ ही युवाओं से पसंद पूछी जा रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 08:51 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 09:51 AM (IST)
Haryana Job ALERT! हरियाणा में खुलेगा जॉब का पिटारा, 50 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी, पूछी जा रही पसंद
Haryana Job ALERT! हरियाणा में खुलेगा जॉब का पिटारा, 50 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी, पूछी जा रही पसंद

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Job ALERT! हरियाणा में अगले छह महीने में नौकरियों की बारिश होगी। राज्‍य सरकार निजी क्षेत्र में 50 हजार युवाओं को नौकरियांं दिलाएगी। इसके लिए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) की मदद से युवाओं को उनकी योग्यता एवं रुचि के अनुसार ऑनलाइन कोचिंग दिलाई जाएगी। सरकार ने निजी क्षेत्र में अगले छह महीने में 50 हजार युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए राज्‍य मेंं युवाओं काे फोन कर जॉब के बारे में उनकी पसंद पूछी जा रही है।

निजी क्षेत्र में छह महीने में 50 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रोजगार विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर यह बात स्‍पष्‍ट की है और इस बारे में रोडमैप तैयार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में कुछ युवा सिर्फ एक-दो अंकों से पास होने से वंचित रह जाते हैं। इन युवाओं को तराशने व उनके जोश को सफलता में बदलने के लिए प्रदेश सरकार उन्हें कोचिंग दिलाएगी।

कंपनियों की मदद से युवाओं को ऑनलाइन कोचिंग दिलाएगी सरकार

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर 15 जुलाई को शुरू रोजगार पोर्टल एवं कॉल सेंटर का बहुत अच्छा रिस्पांस आ रहा है। इस पोर्टल में राज्य के करीब 13 लाख बेरोजगार युवाओं का डाटा एकत्रित किया गया है। कॉल सेंटर के माध्यम से पोर्टल में पंजीकृत युवाओं से उनकी नौकरी के लिए विभाग, वेतन, स्थान आदि पर विचार जाने गए। करीब एक लाख युवाओं से उनकी वरीयता पूछी गई जिनमें से करीब 30 हजार युवाओं ने मार्गदर्शन मांगा। बंधु सोल्यूशन ऑफ सॢवसेज ऑफ प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से निर्माण क्षेत्र में करीब एक हजार युवाओं को रोजगार दिलाया गया है।

--------

हेलो, आप किस तरह की नौकरी करना चाहते हैं

नमस्कार। मैं रोजगार सहायता केंद्र से बोल रही हूं। क्या आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या फिर प्राइवेट नौकरी में भी रुचि रखते हैं। ऐसी ही एक फोन कॉल पिछले दिनों सिरसा के युवक अंकित के पास आई तो वह हैरान रह गया। उसे यकीन नहीं हुआ कि रोजगार विभाग भी कभी उनसे फोन करके, उसकी नौकरी की पंसद जान सकता है। पिछले कुछ सप्ताह में प्रदेश के एक लाख से अधिक पढ़े-लिखे युवाओं के पास ऐसी फोन कॉल आ चुकी हैं।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के निर्देश पर रोजगार विभाग ने यह पहल शुरू की है। दुष्यंत चौटाला ने युवाओं को सरकारी के साथ-साथ गैर सरकारी व निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए एक वृहत योजना तैयार की है। रोजगार विभाग का जिम्मा संभाल रहे दुष्यंत ने विभाग के आला अधिकारियों को आदेश दिए थे कि पंचकूला स्थित रोजगार भवन में रोजगार पोर्टल पर न केवल शिक्षण संस्थाओं में पढ़ रहे युवाओं को डाटा एकत्रित किया जाए, बल्कि उनकी पंसद और योग्यता के आधार पर वांछित नौकरियों के अवसर प्रदान किए जाए।

जानकारी के अनुसार, अभी तक 30 हजार से अधिक युवाओं ने रोजगार विभाग के समक्ष अपनी पंसदीदा नौकरी बताई है। विभाग की ओर से फोन कॉल कर युवक-युवतियों को बताया जाता है कि रोजगार विभाग आपको रोजगार के सुनहरे अवसर प्रदान करने के लिए कार्यरत है। उसके लिए हम आप से रोजगार की स्थिति की जानकारी लेना चाहते हैं।

पूरी जानकारी लेने से पहले फोन कर्ता पूछता है कि क्या आपसे बात करने का यह सही समय है। यदि जवाब न में मिलता है तो वह यह पूछना नहीं भूलते कि हम आपसे किस समय बात कर सकते हैं। युवाओं द्वारा अपनी पंसद की नौकरी बताए जाने के बाद रोजगार विभाग द्वारा यह बताया जाता है कि इसे फीड कर दिया गया है और जल्द ही इस बारे में आपसे संपर्क किया जाएगा।

दरअसल रोजगार विभाग युवाओं को सरकारी और निजी क्षेत्र में उनकी रुचि के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जुट गया है। इसके लिए विभाग केंद्र सरकार के साथ-साथ दूसरे प्रदेशों में निकलने वाली नौकरियों, सेना, रेलवे सहित निजी क्षेत्र में बड़ी कंपनियों के साथ संपर्क कर रिक्तियों की जानकारी अपने पास रखेगा और उनकी जरूरत के अनुसार उन्हेंं रिक्तियां भरने के लिए योग्य उम्मीदवार उपलब्ध कराएगा।

यह‍ भी पढ़ें: Haryana Board Result 2020: 10वीं के रिजल्‍ट में छात्रा को मैथ में मिले दो नंबर, री-चेकिंग में आए 100


यह‍ भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू की पत्‍नी का बड़ा बयान कहा- पंजाब में शिअद का साथ छोड़े तो लौट सकते हैं भाजपा में


यह‍ भी पढ़ें:  अमृतसर के प्लास्टिक बेबी, मछली जैसे हैं मुंह और होंठ, रहस्यमय ढंग से उतर जाती है चमड़ी 

यह‍ भी पढ़ें:  अब देशभर में 150 और हरियाणा-पंजाब में 18 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी, जानें किन रूटों चलेंगी


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी