हरियाणा में खुलेंगे 2500 शिक्षा मंदिर, हर विधायक के क्षेत्र में मॉडल स्कूल का गिफ्ट

हरियाणा सरकार ने राज्‍य कें सभी विधायकों को खास गिफ्ट देने का फैसला किया है। उनके विधानसभा क्षेत्रों में मॉडल स्‍कूल खुलेंगे। इसके साथ ही राज्‍य में 2500 नए स्‍कूल खुलेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 08:59 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 09:04 AM (IST)
हरियाणा में खुलेंगे 2500 शिक्षा मंदिर, हर विधायक के क्षेत्र में मॉडल स्कूल का गिफ्ट
हरियाणा में खुलेंगे 2500 शिक्षा मंदिर, हर विधायक के क्षेत्र में मॉडल स्कूल का गिफ्ट

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा अब शिक्षा के क्षेत्र में देश के बाकी राज्यों का सिरमौर होगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने विधायकों के साथ मंथन कर व्यापक कार्ययोजना तैयार की है। प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य भर में करीब ढ़ाई हजार नए स्कूल खोले जाएंगे। इनमें मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल, प्ले स्कूल और बैगलेस (बस्ता रहित) अंग्रेजी माध्यम के प्राइमरी स्कूल शामिल हैं। प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में एक मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल खुलेगा। इस स्कूल का स्थान संबंधित विधायक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर तय करेंगे। मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोलने पर इसी सत्र में फैसला लिया जाएगा।

हरियाणा में बदला नजर आएगा शिक्षा का माहौल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में हर विधायक को मॉडल संस्कृति स्कूल की सौगात मिली है। इस बैठक में भाजपा की सहयोगी जननायक जनता पार्टी और निर्दलीय विधायकों को भी बुलाया गया था। प्रदेश सरकार ने बिना राजनीतिक भेदभाव के कांग्रेस व इनेलो विधायकों के हलकों में भी मॉडल संस्कृति स्कूल देने का अहम निर्णय लिया है।

पहली से 12वीं कक्षा तक के मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में होगी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई

प्रदेश में पहले से चल रहे स्कूलों की कायाकल्प करते हुए उन्हेंं मॉडल स्कूल में तबदील किया जाएगा। पहली से 12वीं कक्षा तक के इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी तथा पूरा स्टाफ हाई क्वालीफाइड (उच्च शिक्षित) होगा, जिसका चयन एक प्रतियोगी परीक्षा के जरिये पहले से पढ़ा रहे शिक्षकों में से किया जाएगा।

एक हजार प्ले स्कूल और 1400 बैगलेस प्राइमरी स्कूल भी खोलने का खाका तैयार, बजट की कमी नहीं

बैठक में प्रस्ताव आया कि इन स्कूलों में बच्चों से मामूली फीस भी ली जानी चाहिए। यदि कोई बच्चा गरीब है तो स्कूल की प्रबंध कमेटी फीस माफ करने पर विचार कर सकती है। मुख्यमंत्री ने विधायकों को जानकारी दी कि सरकार 123 मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोलेगी, जिनमें से 38 पर काम लगभग पूरा हो चुका है। इसके अलावा प्रदेश में एक हजार प्ले स्कूल खोले जाएंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम दस प्ले स्कूल खोले जाएंगे, जो आंगनबाड़ी से कनवर्ट होंगे। यानी आंगनबाड़ी में स्कूल का माहौल तैयार होगा, ताकि बच्चों को भविष्य में स्कूल में जाने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

स्कूलों के लिए अलग निदेशालय और अलग शिक्षक काडर बनेगा

 मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बैठक में विधायकों को बताया कि हरियाणा सरकार पहली बार 1400 बैगलेस प्राइमरी स्कूल भी खोलेगी। इन स्कूलों में अंग्रेजी में पढ़ाई होगी। इनमें से 418 स्कूल खोले जा चुके हैं। प्रदेश सरकार इन सभी स्कूलों के लिए अलग शिक्षा निदेशालय काम करेगा तथा शिक्षकों का अलग काडर तैयार होगा। बैठक में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे।

बैठक में स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण, फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र कुमार गुप्ता, गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, गन्नौर की विधायक निर्मल चौधरी, पृथला के विधायक नयनपाल रावत और पूंडरी के विधायक रणधीर गोलन ने मुख्यमंत्री को कई अहम सुझाव दिए।

यह‍ भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू की पत्‍नी का बड़ा बयान कहा- पंजाब में शिअद का साथ छोड़े तो लौट सकते हैं भाजपा में

यह‍ भी पढ़ें:  अमृतसर के प्लास्टिक बेबी, मछली जैसे हैं मुंह और होंठ, रहस्यमय ढंग से उतर जाती है चमड़ी 

यह‍ भी पढ़ें:  अब देशभर में 150 और हरियाणा-पंजाब में 18 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी, जानें किन रूटों चलेंगी


यह‍ भी पढ़ें: Exclusive Interview: जस्टिस लिब्राहन बोले- मुझे पहले दिन से पता था अयोध्या में बनकर रहेगा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी