डाकघरों में मिलेगा 30 रुपये में 250 मिली गंगा जल

डाकघर अंबाला मंडल के अधीक्षक अरुण गोयल ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के चलते कांवड़ यात्रा पर रोक लगाई गई है जिसके कारण श्रद्धालु इस बार शिवरात्रि पर गंगाजल अर्पण हेतु हरिद्वार व गंगोत्री नहीं जा पा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:48 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:48 PM (IST)
डाकघरों में मिलेगा 30 रुपये में 250 मिली गंगा जल
डाकघरों में मिलेगा 30 रुपये में 250 मिली गंगा जल

जागरण संवाददाता, पंचकूला :

डाकघर अंबाला मंडल के अधीक्षक अरुण गोयल ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी के चलते कांवड़ यात्रा पर रोक लगाई गई है, जिसके कारण श्रद्धालु इस बार शिवरात्रि पर गंगाजल अर्पण हेतु हरिद्वार व गंगोत्री नहीं जा पा रहे हैं। शिव भक्तों की आस्था को देखते हुए भारतीय डाक विभाग ने 250 मिली लीटर गंगाजल की बोतल मात्र 30 रुपये में नजदीकी डाकघरों में उपलब्ध करवा दी गई है। अब लोग डाकघरों में जाकर सीधे गंगोत्री से लाया गया शुद्ध गंगाजल खरीद सकते हैं। श्रद्धालुओं की मांग को देखते हुए करीब 2500 बोतलें गंगाजल की गंगोत्री से मंगवा ली गई है व अंबाला मंडल के सभी डाकघरों में उपलब्ध करवा दी गई हैं। सावन की महाशिवरात्रि के अवसर पर डाक विभाग द्वारा शहर के कुछ मुख्य मंदिरों के बाहर गंगाजल की बोतलें उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि किसी को भी गंगाजल की कमी न रहे।

उन्होंने बताया कि इसके साथ अब आम जनता को डाकघर द्वारा आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर अपडेट करवाने की सुविधा भी कर दी गई है, जिसके लिए उपभोक्ताओं/ग्राहकों को डाकघर में जाने की आवश्यकता नही है। इस कार्य के लिए डाक विभाग ने सभी पत्रवाहकों व ग्रामीण डाक सेवकों को मोबाइल व विशेष डिवाइस उपलब्ध कराई है जिसके माध्यम से वे घर-घर जाकर मात्र 50 रुपये में यह सेवा प्रदान करेंगे। इस सेवा के लिए अम्बाला मण्डल में कुल 80 मोबाइल व विशेष डिवाईस पत्रवाहकों व ग्रामीण डाक सेवकों को उपलब्ध कराए गए हैं और उन्हें आधार अद्यतन का आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया गया है। रक्षाबंधन पर डाकघरों में वॉटर प्रूफ और आकर्षक लिफाफे उपलब्ध

रक्षाबंधन के त्यौहार पर कोरोना और बरसात की छाया न पड़े, इसके लिए डाक विभाग ने वाटर प्रूफ और आकर्षक लिफाफों में बहनों के प्यार का प्रतीक उनकी राखी को भाइयों तक पहुंचाने की विशेष तैयारी की है। अब बहनों को निराश होने की आवश्यकता नही हैं। वे अपने नजदीकी डाकघर से मात्र 10 रुपये में इस आकर्षक लिफाफे को प्राप्त कर सकती हैं। इस लिफाफे को सेनिटाइज भी किया जा सकता है, जिससे ना तो यह फटता है और ना ही गीला होता है। यह लिफाफा चार रंगों मे छपवाया गया है, जिस पर अदम्य चित्रकारी के साथ राखी बनी हुई है। अंबाला मंडल के सभी डाकघरों मे इसका पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी