12th Board Exam: 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, हरियाणा में जून अंत या जुलाई के प्रथम सप्ताह में Exam संभव

12th Board Exam हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा के लिए तैयारी कर रहा है। संभव है कि परीक्षा जून अंत या जुलाई के प्रथम सप्ताह से आयोजित की जाए। शिक्षाविदों का मानना है कि परीक्षा ली जानी जरूरी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:35 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:35 PM (IST)
12th Board Exam: 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, हरियाणा में जून अंत या जुलाई के प्रथम सप्ताह में Exam संभव
हरियाणा में 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन। सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा आयोजित करने का खाका तैयार कर रहा है। इसके लिए बोर्ड ही नहीं बल्कि राज्य का शिक्षा विभाग भी प्रमुख शिक्षाविदों से वर्चुअल संवाद करके सुझाव ले रहा है। शिक्षाविदों से मिले सुझावों के बाद राज्य सरकार चाहती है कि 12वीं की परीक्षाएं हर हाल में आयोजित कराई जाएं।

दसवीं की तरह बारहवीं कक्षा के छात्रों को भी बिना परीक्षा के उत्तीर्ण करना या परीक्षा रद करना उचित विकल्प नहीं होगा। परीक्षा आयोजित करने के लिए बोर्ड और शिक्षा विभाग जून के प्रथम सप्ताह में कोरोना महामारी की समीक्षा करेगा। बता दें, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से प्रतिवर्ष करीब ढाई लाख छात्र बारहवीं की परीक्षा देते हैं।

यह भी पढ़ें: स्कूल में हो., लेख मत सुनाना., कॉलेज चले जाओ., ये हैं पाकिस्तान में बैठे तस्करों के कोडवर्ड, साबी से पूछताछ में हुआ खुलासा

बारहवीं कक्षा के छात्रों की चिंता यह है कि इस संकटकाल में उनकी परीक्षा होगी या नहीं। अब जिस तरह कोरोना संक्रमण की दर नीचे आ रही है तो शिक्षा विभाग यह मान रहा है कि जून अंत या जुलाई प्रथम सप्ताह में परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी। बोर्ड को शिक्षाविदों से कुछ सुझाव भी मिले हैं, जिनके आधार पर बोर्ड और राज्य का शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करने में जुटा है कि किसी भी सूरत में छात्रों का शैक्षणिक साल बर्बाद न हो।

यह भी पढ़ें: Amitabh Bachchan से दो करोड़ का दान लेने पर पंथक विवाद, HSGPC व सिख संगठनों ने राशि वापस करने को कहा

परीक्षाएं जल्द करवाकर उनका परिणाम भी जल्द से जल्द घोषित हो जाए। इसके अलावा उत्तीर्ण छात्रों को प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश लेने में भी कोई कठिनाई न हो। इसके लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के बीच भी समन्वय किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा लिए गए निर्णयानुसार ही हरियाणा में परीक्षा और शैक्षणिक केलेंडर बना लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सोनाली फोगाट और सपना चौधरी का मुकाबला, ममता का हुड्डा प्रेम, पढ़ें हरियाणा की और भी रोचक खबरें

नए सत्र में बदल जाएगी छात्रों के वार्षिक मूल्यांकन की नीति

कोरोना महामारी सहित अन्य किसी भी आपदा के लिए अब शिक्षा विभाग केंद्रीय स्तर पर एक बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज और हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर बृजकिशोर कुठियाला से मिले संकेतों को देखें तो अब वार्षिक के बजाय छात्रों का मासिक स्तर पर लगातार मूल्यांकन होना चाहिए। इसके लिए निजी व सरकारी स्कूलों में होने वाले मासिक टेस्ट का एकरूपीय प्रारूप बनाना होगा। नए सत्र में इस तरह का बदलाव करने का सुझाव केंद्रीय शिक्षा विभाग को भी दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: पंजाब के एक दर्जन गांवों की ग्राउंड रिपोर्ट, दिल्ली बार्डर से लौटकर किसान बन रहे सुपर स्प्रेडर

परीक्षाओं की समयावधि में कटौती करने का भी सुझाव

हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डा. बृजकिशोर कुठियाला का कहना है कि बारहवीं कक्षा के छात्र चिंतित न हों। बोर्ड परीक्षाएं शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ होंगी। चूंकि इस बार पाठ्यक्रम में कटौती की गई थी इसलिए परीक्षाओं की समयावधि में कटौती करने का भी सुझाव दिया है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि बेशक स्कूल, कालेज हों या फिर प्रोफेसनल कोर्स कराने वाले संस्थान, इनका अगला शैक्षणिक सत्र थोड़ा देरी से शुरू हो मगर इसमें भी पाठ्यक्रम पूरा करा लिया जाएगा। पाठ्यक्रम पूरा कराने के लिए अक्टूबर,नवंबर में होने वाली छुट्टियां नहीं की जाएं। पांच कार्यदिवस की जगह शिक्षा विभाग में छह कार्यदिवस कर दिए जाएं। जहां छह कार्यदिवस पढ़ाई होती है वहां प्रतिदिन एक घंटे की समयावधि बढ़ा दी जाए।

chat bot
आपका साथी