चतुर्थ श्रेणी के 18 हजार पदों पर भर्ती के लिए मारामारी, अब तक आए 10 लाख अावेदनों

हरियाणा में चतुर्थ श्रेणी के 18 हजार पदाें पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। इसके लिए आवेदन की तिथि बढ़ाकर 24 सितंबर कर दी गई है। इस भर्ती के लिए अब तक 10 लाख से अधिक आवेदन आ चुके हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 11:30 AM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 09:13 AM (IST)
चतुर्थ श्रेणी के 18 हजार पदों पर भर्ती के लिए मारामारी, अब तक आए 10 लाख अावेदनों
चतुर्थ श्रेणी के 18 हजार पदों पर भर्ती के लिए मारामारी, अब तक आए 10 लाख अावेदनों

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में सरकारी नौकरियां हासिल करने के लिए मारामारी मची हुई है। प्रदेश में बेरोजगारी का आलम यह है कि विभिन्न विभागों में निकले चतुर्थ श्रेणी के करीब 18 हजार पदों के लिए अब तक लगभग 10 लाख लोगों ने दावेदारी जताई है। अभी भी हजारों युवक ऐसे हैं, जो इन नौकरियों के लिए आवेदन करने से वंचित रह गए।

भाजपा विधायकों और सांसदों ने सरकार से आवेदन की तारीख बढ़ाने का अनुरोध किया, जिसके बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 24 सितंबर कर दी गई है। ऐसे में अभी हजारों की संख्‍या में और अावेदन मिलने की संभावना है। इतनी संख्‍या में आवेदन मिलने से भर्ती अधिकारियाें की मुश्किल बढ़ गई है।

भर्ती प्रक्रिया में तेजी न होने से खाली पदों की बढ़ रही संख्या

हरियाणा सरकार अपने चार साल के कार्यकाल में अभी तक करीब 28 हजार सरकारी नौकरियां दे चुकी है, जबकि सात से दस हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। राज्य में हर माह करीब पांच से छह हजार कर्मचारी रिटायर होते हैं, लेकिन भर्ती प्रक्रिया में तेजी नहीं होने के कारण खाली पदों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदेश में फिलहाल ढाई लाख सरकारी कर्मचारी काम कर रहे हैं और डेढ़ लाख से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं। काम के बोझ के लिहाज से डेढ़ लाख के बजाय लगभग ढाई लाख कर्मचारियों की जरूरत है।

भर्ती के लिए होगी लिखित परीक्षा

चतुर्थ श्रेणी के 18 हजार पदों पर भर्ती में इंटरव्यू सिस्टम खत्म कर दिया गया है। राज्य सरकार के निर्देश के बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इन पदों पर लिखित परीक्षा के जरिये भर्ती की जाएगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती ने बताया कि अभी तक राज्य में इंटरव्यू सिस्टम के जरिये भर्ती होती रही है, लेकिन अब सरकार ने इंटरव्यू सिस्टम खत्म करने का निर्णय लिया है।

उन्‍होंने बताया कि कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला हो चुका है। भारती ने स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया पर इस बात का प्रचार किया जा रहा है कि चतुर्थ श्रेणी के 18000 पदों पर भर्ती में इंटरव्यू सिस्टम का अनुपालन होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ही होगी। आयोग ने लिखित परीक्षा लेने की तैयारी पूरी कर ली है।

chat bot
आपका साथी