बिना ढक्कन हैं सीेएचसी-पीएचसी की पानी टंकियां

अस्पताल में पीने का पानी साथ लेकर जाएं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 08:09 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 06:15 AM (IST)
बिना ढक्कन हैं सीेएचसी-पीएचसी की पानी टंकियां
बिना ढक्कन हैं सीेएचसी-पीएचसी की पानी टंकियां

संवाद सहयोगी, हथीन : स्वास्थ्य विभाग की टीम मलेरिया और डेंगू को फैलने से रोकने के लिए घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। जो लोगों को घरों में बिना ढके हुए पानी जैसे हौदी, कूलर, फ्रिज की ट्रे में पानी एकत्रित न होने देने की सलाह दे रही है। टीम को पानी में काला तेल व टेमिफोस की दवाई डलवाने के दिशा-निर्देश भी विभाग की तरफ से दिए हुए है, जिससे घरों में मच्छर पैदा न हो और रोकथाम हो सके, लेकिन हथीन खंड के गांव नांगलजाट और कोट में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की छत पर रखीं पानी की टंकियों के ही ढक्कन नहीं है। छत पर रखीं टंकियों पर ढक्कन नहीं होने के कारण इनमें गंदगी भरी हुई है। इन्हीं टंकियों के पानी उपयोग केंद्र पर आने वाले मरीजों व तीमारदारों को पीते हैं। पानी की टंकियों की नियमित रूप से सा़फ-सफाई न होने से काई और गंदगी जमी हुई है तथा इनमें मच्छर पैदा भी हो रहे हैं।

----

कई बार अधिकारियों को पानी की टंकियों में भरी हुई गंदगी के बारे में अवगत कराया है। लेकिन अभी तक न तो पानी की टंकियों पर ढक्कन ही लगे हैं और न ही साफ-सफाई हो पाई है।

- जितेंद्र रावत, प्रधान युवा विकास सेवा समिति, नांगल जाट

---

अस्पताल में इस तरह से पानी की टंकियों में गंदगी जमा होने से लोग और बीमार होंगे। पानी की टंकियों की नियमित रूप से साफ-सफाई हो इसकी व्यवस्था विभाग के अधिकारियों को करनी चाहिए।

- जीतराम पंच, निवासी कोट

----

मेरे संज्ञान में यह बात नहीं आई तथा न ही किसी ने कोई शिकायत दी है। पानी की टंकियों को चेक कराया जाएगा, तथा अगर कहीं कोताही मिलेगी तो संबंधित से जवाब-तलबी की जाएगी।

- डॉ. ब्रह्मदीप, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी