मंगलकारी टीके से प्रशस्त हो रही कोरोना को हराने की राह

वर्ष 2021 की शुरूआत के साथ ही कोरोना संक्रमण को मात देने की आशा की किरण के साथ देश के साथ ताल मिलाते हुए जिला कोरोना मुक्ति की दिशा की ओर अग्रसर है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 07:45 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 07:45 PM (IST)
मंगलकारी टीके से प्रशस्त हो रही कोरोना को हराने की राह
मंगलकारी टीके से प्रशस्त हो रही कोरोना को हराने की राह

संजय मग्गू, पलवल

वर्ष 2021 की शुरूआत के साथ ही कोरोना संक्रमण को मात देने की आशा की किरण के साथ देश के साथ ताल मिलाते हुए जिला कोरोना मुक्ति की दिशा की ओर अग्रसर है। मंगलकारी टीके से जहां कोरोना को हराने की राह प्रशस्त हो रही है। वहीं, वैक्सीनेशन के काम को तेज गति देने की योजना भी बना ली गई है। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के काम को अब नागरिक अस्पताल सहित जिले की सभी सीएचसी व पीएचसी तथा निजी अस्पतालों में चलाया जा रहा है। पल्स पोलियो अभियान के चलते रविवार से स्थगित रहा वैक्सीनेशन का काम बृहस्पतिवार से दोबारा शुरू होगा। इसके लिए जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है संदेश भेज दिया गया है।

वर्ष 2020 को जहां कोरोना संक्रमण के लिए याद रखा जाएगा, वहीं 2021 का शुभारंभ ही कोरोना पर वार के संकल्प के साथ हुआ। वैक्सीनेशन के कार्य में सबसे बेहतर बात यह रही कि दोनो वैक्सीन भारत में ही निर्मित हैं, यानि वैक्सीनेशन के कार्य में प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत को आत्मसात किया। जिले के लिए सबसे बेहतरी की बात यह रही, जिला संक्रमण मुक्ति की दिशा में तो अव्वल है ही वैक्सीनेशन के मामले में भी सबसे आगे है। बता दें कि 16 जनवरी को यानि पहले ही दिन मौके पर वैक्सीन लगवाने के मामले में पलवल प्रदेश भर में पहले स्थान पर रहा। इन लोगों को नहीं दी जा रही वैक्सीन :

- गर्भवती महिला को टीका नहीं लगाया जा रहा

- बच्चे को स्तनपान कराने वाली मां को भी नहीं दी जा रही वैक्सीन

- पहले से किसी बीमारी से ग्रसित जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप वालों का भी नहीं होगा टीकाकरण

- 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को भी नहीं लगाया जा रहा टीका बाक्स : संक्रमण मुक्ति की तरफ अग्रसर जिला, अब केवल तीन संक्रमित

कोरोना को हराने की दिशा में जिला लगातार अग्रसर है तथा वर्तमान में जिले में केवल तीन ही संक्रमित मरीज हैं। हालांकि पिछले एक महीने में (तीन फरवरी तक) जिले में कोरोना संक्रमित चार मरीजों की जान भी जा चुकी है, लेकिन जान गंवाने वाले सभी मरीज पहले से भी अन्य बीमारियों से ग्रसित थे। जिले के लिए शुभ संकेत यह है कि एक माह के अंतराल में एक भी दिन संक्रमित रोगियों की संख्या दहाई तक नहीं पहुंची तथा 13 दिन तो ऐसे रहे जबकि एक भी संक्रमण का मामला सामने नहीं आया। बुधवार को भी संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया। मंगलवार तक संक्रमित चार मरीजों में से एक की मौत हो गई, जिसके बाद जिले में अब तीन सक्रिय संक्रमित रह गए हैं। जिला अब कोरोना मुक्त होने दिशा में अग्रसर है। रिकवरी दर में पलवल काफी समय से देश भर के टाप 10 जिलों में चल रहा है। वैक्सीनेशन का कार्य भी तीव्र गति से चलाया जा रहा है। इसमें सभी का सहयोग भी मिल रहा है।

- डा. ब्रह्मदीप, सिविल सर्जन जिस प्रकार संक्रमण पर काबू पाने में जिला अग्रणीय रहा था, वैसे ही वैक्सीनेशन में भी अव्वल हैं। पल्स पोलियो अभियान के चलते तीन दिन टीकाकरण का कार्य नहीं हुआ था। बृहस्पतिवार से फिर से टीकाकरण का कार्य शुरू किया जाएगा।

- डा. योगेश मलिक, नोडल अधिकारी वैक्सीनेशन

chat bot
आपका साथी