हरियाणा दिवस पर हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम

पलवल के विधायक दीपक मंगला ने मुख्यमंत्री का विशेष रूप से आभार प्रकट करते हुए कहा कि इससे नई पीढ़ी को प्रेरणा मिलती है कि वे भी राष्ट्र के लिए समर्पित रहें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 03:35 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 03:35 PM (IST)
हरियाणा दिवस पर हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम
हरियाणा दिवस पर हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, पलवल: बीते रविवार को हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या के मौके पर सरस्वती महिला महाविद्यालय के सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें स्वतंत्रता सेनानियों तथा शहीदों की वीरांगनाओं सहित आम जनमानस ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विधायक जगदीश नायर, दीपक मंगला और प्रवीण डागर ने स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनोहारी छठा बिखेरती संध्या में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए विधायक एवं हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन जगदीश नायर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और सुभाषचंद्र बोस के सपनों के भारत के निर्माण को साकार रूप दिया जा रहा है। धारा-370 हटाकर नए भारत के निर्माण की दिशा में मजबूती से कदम बढ़ाये हैं। वहीं, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास के मामले में हरियाणा का नक्शा बदल दिया है। आजाद हरियाणा के रूप में हरियाणा का विकास स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

पलवल के विधायक दीपक मंगला ने मुख्यमंत्री का विशेष रूप से आभार प्रकट करते हुए कहा कि इससे नई पीढ़ी को प्रेरणा मिलती है कि वे भी राष्ट्र के लिए समर्पित रहें। उन्होंने कहा कि शहीद उधम सिंह पार्क में निर्मित शहीद स्मारक स्थल पर जिले के सभी शहीदों के नाम अंकित करवाएं।

हथीन के विधायक प्रवीण मंगला ने स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों को नमन करते हुए आजादी हिंद फौज के सेनानी रहे अपने दादा मोहन सिंह व स्वतंत्रता सेनानी रहे छोटे दादा मोहर सिंह को विशेष रूप से याद किया। उन्होंने पलवल के विख्यात दादा कान्हा को स्मरण करते हुए उनकी कुर्बानी को भी नमन किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से नई पीढ़ी को अपने सीखने का अवसर मिलता है। उपायुक्त कृष्ण कुमार ने इस दौरान सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। वंदे मातरम के साथ की सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत:

सांस्कृतिक संध्या को देशभक्ति से ओतप्रोत की दमदार प्रस्तुतियों से हरियाणा कला परिषद के कलाकारों ने महका दिया। शुरुआत वंदे मातरम से की गई, जिसकी प्रस्तुति मंजीत कौर ग्रुप ने दी। अंजलि भाटी के नेतृत्व में बृज नट मंडली ने हरियाणवी समूह नृत्यों की मनोहारी प्रस्तुतियों से प्रदेश की संस्कृति व सभ्यता के दर्शन करवाये। पृथ्वी साहनी के निर्देशन में ब्रेकलैस अकादमी ने इस दौरान कोरियोग्राफी की प्रस्तुति से देशभक्ति का संदेश दिया। डा. राजकुमार तेवतिया ने अपने साथी कलाकारों के साथ वीर दादा कान्हा के बलिदान की गाथा सुनाई। विभागीय भजन मंडलियों ने दी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी:

जिला सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय की विभागीय भजन मंडलियों ने रागनियों व गीतों की प्रस्तुतियों के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाया। महाशय धर्मबीर सिंह के साथ गायक कलाकार दुलीचंद व लल्लूराम ने बेहतरीन प्रस्तुतियां देते हुए सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों तथा विकास कार्यों की जानकारी दी। राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई:

सांस्कृतिक महोत्सव के दौरान उपायुक्त कृष्ण कुमार ने उपस्थित जनसमूह के साथ अधिकारियों-कर्मचारियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। सभी ने एकजुटता के साथ शपथ ली कि वे राष्ट्र की एकता व अखंडता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिए स्वयं को समर्पित रखेंगे। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, एसडीएम वैशाली सिंह, सांस्कृतिक संध्या महोत्सव की नोडल अधिकारी नगराधीश अंकिता अधिकारी, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, भाजपा के जिलाध्यक्ष चरण सिंह डागर, पूर्व विधायक रामरतन व सुभाष चौधरी,सरस्वती महाविद्यालय के प्रबंधक अतुल मंगला, डीईओ अशोक बघेल आदि अधिकारी-कर्मचारी तथा गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी