तकनीकी शिक्षा से अनेको रोजगार के अवसर: चेची

राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों में दो चरणों की काउंसिलिग दिनांक 21 सितंबर को खत्म हो चुकी है और अब निदेशालय के निर्देशों के आने के बाद संस्थान स्तर पर काउंसिलिग आरंभ की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:20 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:20 PM (IST)
तकनीकी शिक्षा से अनेको रोजगार के अवसर: चेची
तकनीकी शिक्षा से अनेको रोजगार के अवसर: चेची

जासं, पलवल: राजकीय बहुतकनीकी, प्राइवेट बहुतकनीकी व अभियांत्रिकी कालेज में प्रवेश की प्रक्रिया जोरों से चल रही है। कालेज के प्रधानाचार्य डा. प्रताप सिंह चेची ने बताया है कि तीन वर्षीय डिप्लोमा व तीन वर्षीय डिप्लोमा वोकेशनल कोर्स के लिए राजकीय बहुतकनीकी संस्थान में इन दिनों प्रवेश की प्रक्रिया में विद्यार्थियों का रुझान व उत्साह बहुत अधिक है। राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों में दो चरणों की काउंसिलिग दिनांक 21 सितंबर को खत्म हो चुकी है और अब निदेशालय के निर्देशों के आने के बाद संस्थान स्तर पर काउंसिलिग आरंभ की जाएगी। राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों में फीस नाम मात्र की ही ली जाती है। छात्राओं व टीएफडल्बू स्कीम के अंतर्गत गरीब बच्चों की ट्यूशन फीस पूरी तरह से माफ है।

मेवात पलवल क्षेत्र में तीन राजकीय बहुतकनीकी संस्थान हैं, जिनमें विभिन्न विषयों में तीन वर्षीय डिप्लोमा इंजीनियरिग कोर्स चलाए जा रहे हैं। राजकीय बहुतकनीकी संस्थान मंडकोला में सिविल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर, मैकेनिकल व डीएमएलटी के कोर्स चलाए जा रहे हैं। तीन वर्ष का डिप्लोमा कोर्स करने के उपरांत बच्चों को रोजगार मिलना तय होता है। विद्यार्थियों को ट्रेनिग व कोर्स पूरा होने पर कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में बहुराष्ट्रीय कंपनियों में रोजगार दिलवाया जाता है। राजकीय बहुतकनीकी संस्थान उटावड़ में सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रानिक व ओएमसीए का कोर्स चलाया जा रहा है, जबकि डी फार्मेसी का दो वर्षीय डिप्लोमा भी चलाया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त प्रधानाचार्य ने बताया है कि उटावड़ में मेडिकल इमेजिग टेक्नोलाजी का डिप्लोमा वोकेशनल कोर्स चलाया जा रहा है, जो कि रोजगार के मेडिकल क्षेत्र में विद्यार्थियों को सुनहरा अवसर देता है। सरकार द्वारा तकनीकी शिक्षा व वोकेशनल कोर्स को बढ़ावा देने के लिए व्यापक स्तर पर जनसाधारण को सूचित किया जाता है। इसके अतिरिक्त प्रधानाचार्य ने बताया है कि इस क्षेत्र में प्राइवेट बहुतकनीकी संस्थान व प्राइवेट अभियांत्रिकी कालेज में विभिन्न कोर्स चलाए जा रहे हैं।

प्रधानाचार्य ने बताया है कि दोहरी शिक्षा प्रणाली के तहत विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाता है, ताकि उनको उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षित किया जा सके। इस तरह ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा भविष्य में डिप्लोमा करने के उपरांत विशेष प्रकार की स्कीम दी जाती हैं जैसे एंटरप्रेन्योरशिप के तहत अपना स्वयं का रोजगार खोलना व बैंकों द्वारा विभिन्न प्रकार के लघु उद्योग स्थापित करना।

डिप्लोमा वोकेशनल कोर्स के लिए विद्यार्थी 26 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं, जिसमें रोजगार की अपार संभावना है। विद्यार्थी नियमित रूप से संस्थान की वेबसाइट द्दश्चद्वड्डठ्ठस्त्रद्मश्रद्यड्ड.द्गस्त्रह्व.द्बठ्ठ पर विजिट करें। दाखिला संबंधित जानकारी के लिए संस्थान के एडमिशन हेल्प डेस्क से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी