दो दिन चलकर बंद हो गई चीनी मिल, गुस्साए किसानों ने किया प्रदर्शन

पलवल पलवल की सहकारी चीनी मिल पिराई सत्र के शुभारंभ के दो दिन बाद ही बंद हो गई जिसके चलते गन्ना उत्पादक किसानों में रोष व्याप्त हो गया। गुस्साए किसान मिल बंद होने की सूचना पर शनिवार को मिल में पहुंचे तथा रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 08:44 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 06:17 AM (IST)
दो दिन चलकर बंद हो गई चीनी मिल, गुस्साए किसानों ने किया प्रदर्शन
दो दिन चलकर बंद हो गई चीनी मिल, गुस्साए किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, पलवल : पलवल की सहकारी चीनी मिल पिराई सत्र के शुभारंभ के दो दिन बाद ही बंद हो गई, जिसके चलते गन्ना उत्पादक किसानों में रोष व्याप्त हो गया। गुस्साए किसान मिल बंद होने की सूचना पर शनिवार को मिल में पहुंचे तथा रोष प्रदर्शन किया। मिल के एमडी जितेंद्र गर्ग द्वारा जल्द समस्या के समाधान के आश्वासन के बाद किसानों का गुस्सा शांत हुआ। किसानों ने पिराई चालू न होने पर रविवार को राजमार्ग पर जाम लगाने की चेतावनी दी, वहीं मिल प्रबंधन ने शनिवार देर शाम को ही मिल में पिराई चालू होने की सूचना जारी कर दी।

सहकारी चीनी मिल में पिराई सत्र का शुभारंभ प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने बृहस्पतिवार को किया था। शनिवार को जब किसानों को मिल बंद होने की खबर मिली तो उनमें रोष व्याप्त हो गया तथा वे मिल पर पहुंचने शुरू हो गए। किसानों का कहना था कि पहले ही बारिश व ओलावृष्टि से फसल खराब हो गई है। मिल बंद होने से गन्ना काटने वाली लेबर अपने घर वापिस जा रही है, जिसके चलते किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है।

किसान नेता देशराज चौहान ने आरोप लगाया कि मिल की क्षमता बढ़ाने के नाम पर मिल में घटिया सामग्री का प्रयोग किया गया है जिसकी वजह से ही मिल बंद है। उन्होंने कहा कि यदि मिल शाम तक चालू नहीं की गई तो किसान सड़कों पर उतर आएंगे व रोड जाम करेंगे। उन्होंने कहा कि जब मिल में व्यवस्था ही ठीक नहीं तो उसे चालू क्यों किया गया था। हालांकि मिल प्रबंधन द्वारा समझाए जाने से किसानों का गुस्सा शांत हो गया।

----

उद्घाटन के बाद मिल में पिराई शुरू हो गई था, लेकिन बारिश से बायलर में तकनीकी खराबी आ गई थी। सोनीपत व बिजनौर से सूखी बगाश्त (बॉयलर में जालने का इंधन) भी मंगवा ली गई है। शनिवार को बाद दोपहर चार बजे मिल चालू करा दी गई है तथा लगातार पिराई का कार्य चल रहा है। मिल की क्षमता बढाने के लिए जो मैटेरियल मंगवाया गया है वह व‌र्ल्ड क्लास कंपनी से खरीद किया गया है, तथा सभी प्रक्रिया ऑनलाईन की गई है। 

- जितेंद्र गर्ग, एमडी, चीनी मिल

chat bot
आपका साथी