संक्रमण के बीच खुशियां लेकर आया त्योहार

जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया रक्षाबंधन भाइयों ने उपहार के साथ दिया रक्षा का वचन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:41 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 06:13 AM (IST)
संक्रमण के बीच खुशियां लेकर आया त्योहार
संक्रमण के बीच खुशियां लेकर आया त्योहार

जागरण संवाददाता, पलवल: बहन-भाई के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन पर बहनों द्वारा भाइयों की कलाई पर बांधे गए रक्षा सूत्र के उल्लास के सामने कोरोना संक्रमण का भय कमतर होता दिखा। जिले भर में सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते कई बहनों ने पहले से ही राखी भेज दी तो कई ने वर्चुअल तरीके से अपने भाइयों को रक्षा के सूत्र में बांधा, लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में विवाहित महिलाएं अपने भाइयों के घर पहुंचीं। युवतियों ने भी राखी बांध सुख-समृद्धि की कामना की तथा भाइयों ने भी हमेशा की तरह बहनों की रक्षा का वचन दिया। कई जगह छोटी बहनों ने संक्रमण से बचाव का संदेश देते हुए मास्क लगाकर तथा सैनिटाइज कर भाइयों को राखी बांधी।

ग्रामीण अंचल वाले जिले में भाइयों के घर जाने के लिए विवाहित महिलाओं में सुबह से ही उत्साह देखने को मिला। मिठाई की दुकानों व फल विक्रेताओं पर ग्राहकों का तांता लगा रहा। खैर रोली, चावल, चंदन का मिश्रण से बहनों ने भाई के माथे पर पहले तिलक किया और फिर उनकी कलाई पर राखी बांधकर व मुंह मीठा करवाते हुए भगवान से अपने भाई व परिवार की सुख समृद्धि, खुशहाली और तरक्की की कामना की। कुछ घरों में बहनों ने राखी बांधने से पूर्व भाई की आरती उतारते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की। बहनों ने कान्हा जी के चित्र सहित देव प्रतिमाओं को भी राखी बांधकर परंपरा का पालन किया।

----

नन्हीं बहनों व भाइयों में रहा खासा उत्साह

पांच वर्षीय पूजा व शालू हो या तीन वर्ष के डिंपल तथा औजस सभी बच्चों के चेहरों पर रक्षाबंधन का खास उत्साह नजर आया। आम दिनों में सुबह उठाने के लिए आलस दिखाने वाले बच्चे राखी बंधवाने के लिए जल्दी उठ गए और जब नहाकर तैयार हो गए, तो फिर इनमें राखी बांधने और बंधवाने की जल्दी मची रही। सेक्टर- दो निवासी पूजा तायल व होडल निवासी मीनू गर्ग ने बताया कि बच्चों में विशेष उत्साह था। सभी बच्चे अपनी पसंद की राखी लेकर आए तथा सोमवार को सबसे पहले राखी बंधवाई। अभिभावकों ने बच्चों को रक्षाबंधन का महत्व बताया।

----

होडल व हथीन में भी हर्षोल्लास के साथ मना रक्षाबंधन

होडल व हथीन उपमंडल में भी रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाई को टीका कर कलाई पर राखी बाधी और दीर्घायु की कामना की। पर्व पर होडल के मुख्य बाजारों में खूब चहल-पहल रही। हालांकि महामारी ने जरूर थोड़ा सा पर्व की रौनक में व्यवधान डाला, पर इससे बहन-भाइयों के उत्साह में कोई कमी नहीं रही। हथीन में भी दिन भर चहल-पहल रही तथा शहर के मुख्य बाजार में रक्षाबंधन की रौनक देखने को मिली।

chat bot
आपका साथी