बाल प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों के आत्मविश्वास में होती है वृद्धि

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षण के साथ-साथ खेल कला एवं संस्कृति आदि जैसी गतिविधियों में भाग लेना भी जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:35 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:35 PM (IST)
बाल प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों के आत्मविश्वास में होती है वृद्धि
बाल प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों के आत्मविश्वास में होती है वृद्धि

जागरण संवाददाता,पलवल: बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षण के साथ-साथ खेल, कला एवं संस्कृति आदि जैसी गतिविधियों में भाग लेना भी जरूरी है। बाल प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है, जिससे उन्हें एक प्रेरणा मिलती है और जीवन में आगे बढ़ने का मौका भी मिलता है।

यह उक्त बातें उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष कृष्ण कुमार ने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल भवन में 19 से 22 अक्टूबर तक आयोजित किए जाने वाले जिलास्तरीय बाल महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ करने के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि बाल महोत्सव के अंर्तगत आयोजित अनेक प्रकार की गतिविधियों में भाग लेकर प्रतिभागी बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है।

बिना किसी व्यवधान के बच्चों को बेहतरीन सुविधाएं मिलें, अपनी कला का प्रदर्शन कर वे यहां से नई-नई चीजें सीखकर जाएं। बाल भवन में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेकर स्कूली बच्चों ने जो सीखा है वह अपने स्कूल में जाकर अन्य बच्चों को भी सिखाएं। विद्यालयों में भी इस प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएं। बाल भवन द्वारा समय-समय पर अनेक प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, जिसके माध्यम से बच्चों, युवाओं व किशोरों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है। इस प्रकार की प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रतिभागी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

इस दौरान जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर ने बताया कि बाल महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन 19 से 22 अक्टूबर तक करवाया जा रहा है, जिसमें राजकीय व निजी विद्यालयों के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। बाल महोत्सव में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है, जिसमें समूह नृत्य, थाली पूजन, कलश की सजावट, दीया, कैंडल डेकोरेशन, क्ले माडलिग, एकल नृत्य बेस्ट ड्रामेबाज, स्केचिग आन स्पाट, हस्त लेखन अंग्रेजी, हस्त लेखन हिदी, देशभक्ति समूह गीत, फन गेम लड़कों व लड़कियों के लिए, भाषण प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, एकल गीत को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के एकल नृत्य, समूह नृत्य, एकल गान, देश भक्ति समूह गान, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय स्थान पर आने वाली टीमों को मंडल स्तर पर भाग लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा अन्य प्रतियोगिताओं में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी। जिला स्तर पर सभी विजेता बच्चों को आगामी 14 नवंबर बाल दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर बाल कल्याण विभाग के मंडल अधिकारी कुशवेंद्र, सहायक श्रम आयुक्त दिप्ती मेहरा, जिला रेडक्रास सोसायटी पलवल के सचिव वाजिद अली सहित जिला बाल कल्याण परिषद के सदस्यगण मौजूद थे। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

chat bot
आपका साथी