आइटीआइ का आनलाइन दाखिला पोर्टल कल तक रहेगा खुला

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा हरियाणा राज्य में स्थित राजकीय व निजी आइटीआइ में सत्र 2021-22 की प्रथम काउंसिलिग की प्रक्रिया 16 अक्टूबर को पूर्ण होने के उपरांत दूसरी काउंसिलिग का शेड्यूल शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:01 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:04 PM (IST)
आइटीआइ का आनलाइन दाखिला पोर्टल कल तक रहेगा खुला
आइटीआइ का आनलाइन दाखिला पोर्टल कल तक रहेगा खुला

जागरण संवाददाता, पलवल: कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा हरियाणा राज्य में स्थित राजकीय व निजी आइटीआइ में सत्र 2021-22 की प्रथम काउंसिलिग की प्रक्रिया 16 अक्टूबर को पूर्ण होने के उपरांत दूसरी काउंसिलिग का शेड्यूल शुरू हो गया है।

दूसरी काउंसिलिग के शेड्यूल के अंतर्गत 18 अक्टूबर को रिक्त सीटों की सूचना दाखिला पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गई है। इस बारे में राजकीय आइटीआइ पलवल के प्रधानाचार्य भगत सिंह ने बताया कि आइटीआइ पलवल में कुल 664 सीटों के प्रति 16752 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रथम काउंसिलिग में 396 विद्यार्थियों को सीट अलाट की गई। जिनमें से 146 विद्यार्थियों ने फीस भरकर दाखिला ले लिया है।

जिन उम्मीदवारों को पहली लिस्ट में सीट अलाट हुई और दाखिला नहीं लिया या एडमिशन फीस जमा नहीं करवाई। उनको अलाट की गई सीट रद्द कर दी गई है। दूसरी काउंसिलिग में भाग लेने के लिए छात्र को 500 रुपये और छात्रा को 250रुपये जुर्माना आनलाइन पोर्टल पर भरने होगा। उसके बाद ही दूसरी काउंसिलिग में शामिल किया जाएगा।

जिन विद्यार्थियों को प्रथम काउंसिलिग में सीट अलाट नहीं हुई उन्हें दूसरी काउंसिलिग मे स्वत: शामिल किया जाएगा। दूसरी काउंसिलिग के लिए यदि विद्यार्थी चाहे तो दाखिले के लिए विकल्प में व्यवसाय भी पोर्टल पर बदल सकते हैं। इस कार्य के लिए 18 से 20 अक्टूबर तक आनलाइन दाखिला पोर्टल खोला जाएगा।

दूसरी काउंसिलिग के लिए मेरिट कम सीट अलाटमेंट 22 अक्टूबर को जारी होगी। दस्तावेज की जांच संबंधित आइटीआइ में 22 से 24 अक्टूबर तक उपस्थित होकर करवानी होगी, जिनके दस्तावेज सही पाए जाते हैं, उन्हें 22 से 26 अक्टूबर तक फीस जमा करवानी होगी, अन्यथा उनकी सीट अलाटमेंट रद्द हो जाएगी।

छात्रों के दाखिले की मेरिट लिस्ट के अनुसार संस्थान द्वारा अनुदेशकों की ड्यूटी लगाई हुई है। छात्रों को दूरभाष के माध्यम से सूचना दी जा रही है, ताकि छात्र दाखिले से वंचित न रहें।

chat bot
आपका साथी