खेल-खेल में बच्चों को आसानी से गणित सिखा रहीं मंजू

शिक्षा विभाग के आदेश अनुसार घर से पढ़ाओ अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला नंबर-4 होडल की शिक्षिका मंजू देवी इन दिनों स्वयं चित्रकारी कर बच्चों को गणित सिखा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Jun 2020 05:24 PM (IST) Updated:Wed, 10 Jun 2020 05:24 PM (IST)
खेल-खेल में बच्चों को आसानी से गणित सिखा रहीं मंजू
खेल-खेल में बच्चों को आसानी से गणित सिखा रहीं मंजू

विनोद शर्मा, पलवल

शिक्षा विभाग के आदेश अनुसार घर से पढ़ाओ अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला नंबर-4 होडल की शिक्षिका मंजू देवी इन दिनों स्वयं चित्रकारी कर व उनके फोटो व वीडियो यू ट्यूब पर अपलोड कर घर से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दे रही हैं। इसके लिए उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल भी बना रखा है, जिसमें प्रतिदिन वह जो गृह कार्य बच्चों के लिए भेजा जाता है, उसी पर आधारित वीडियो बनाती हैं।

स्मार्ट तरीके से गणित को बनाया आसान : छोटे-छोटे बच्चों को जल्दी गणित समझाने के लिए स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करा रही हैं, जिससे बच्चे खेल खेल में गणित सीख सकें। शिक्षिका मंजू के अनुसार छात्रों के लिए यदि सबसे कठिन विषय की बात करें तो वह गणित माना जाता है। स्कूलों में गणित की पढ़ाई की नींव ही कमजोर है। प्राइमरी स्कूलों में गणित की पढ़ाई प्रभावशाली ढंग से नहीं होने से बड़ी कक्षाओं में यह विषय छात्रों को भारी पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए शुरू से ही खेल खेल में गणित की पढ़ाई का तरीका अपनाया है। स्वयं चित्रकारी कर बच्चों को आसानी से जमा-घटाना, त्रिकोण, चतुर्भुज जैसी आकृति समझाई जा रही है, जिससे विषय ज्ञान में रुचि बढ़ेगी। ताकि प्राथमिक स्तर से ही विद्यार्थियों को गणित के आसान तरीके सिखाए जाएं। ऐसे में विद्यार्थियों के मन से गणित का डर कम हो जाएगा। गणित विषय अरुचिकर नहीं है, लेकिन इसको पढ़ाने का जो तरीका है, उसके कारण यह विषय बच्चों को बेहद कठिन लगता है।

शिक्षिका मंजू अपने हस्त निर्मित शिक्षण अधिगम सहायक सामग्री का भी प्रयोग करती हैं एवं उस वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड करने के साथ-साथ बच्चों के पास भी भेजती हैं। इसके लिए उन्हें खंड शिक्षा अधिकारी होडल द्वारा भी प्रशंसा पत्र दिया गया है। साथ ही बच्चों को वाट्सअप के जरिये वर्कशीट भेजकर होमवर्क दिया जा रहा है, जिसमें उन्हें 80-85 प्रतिशत छात्रों से सहयोग मिल रहा है, वहीं ठीक-ठाक प्रतिक्रिया मिल रही है।

---------

मैं स्वयं चित्रकारी कर बच्चों को आसानी से जमा-घटाना, त्रिकोण, चतुर्भुज जैसी आकृति समझाती हूं। ताकि प्राथमिक स्तर से ही विद्यार्थियों को गणित के आसान तरीके सिखाए जाएं।

-मंजू देवी, शिक्षिका

---------------

शिक्षिका मंजू देवी द्वारा घर से पढ़ाओ अभियान के तहत नए नए तरीके से खुद चित्रकारी कर बच्चों को खेल खेल में पढ़ाना सराहनीय है, जिसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा उन्हें प्रशस्ति पत्र भी दिया गया है। जिससे अन्य शिक्षक भी उनसे प्रेरणा ले सकें।

-मामरावत रावत, खंड शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी