दाखिला बढ़ाने के लिए दस्तावेज की अनिवार्यता खत्म

शिक्षा विभाग ने लॉकडाउन खुलते ही सरकारी स्कूलों में बच्चों के दाखिलों की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी ने सरकारी स्कूलों के प्राचार्य को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 06:31 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:21 AM (IST)
दाखिला बढ़ाने के लिए दस्तावेज की अनिवार्यता खत्म
दाखिला बढ़ाने के लिए दस्तावेज की अनिवार्यता खत्म

संवाद सहयोगी, पलवल: शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में बच्चों के दाखिलों की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस संबंध में शिक्षा अधिकारी ने सरकारी स्कूलों के प्राचार्य को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। शिक्षकों को अपनी-अपनी कक्षा के बच्चों से संपर्क करके दाखिला लेने के लिए प्रेरित करना होगा। 11वीं कक्षा को छोड़कर पहली से बारहवीं कक्षा तक बच्चे दाखिले ले सकेंगे। लॉकडाउन के समय विभाग निजी स्कूलों से एक कदम आगे चल रहा है।

सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को दस्तावेज देने के लिए किसी प्रकार से बाध्य नहीं किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने दस्तावेज, एसएलसी व फंड की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन के चलते अभिभावकों को किसी प्रकार की कठिनाई न आए इसी को लेकर शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है। सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू की हुई है। शिक्षकों ने अपनी-अपनी कक्षाओं के बच्चों से संपर्क कर उन्हें दाखिला लेने के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिए है।

----

ड्रॉप आउट रोकने के आदेश

स्कूलों में सौ फीसद नामांकन करने के लिए विभाग के अधिकारी जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में ड्रॉप आउट होने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के लिए आदेश दिए हैं। सरकारी स्कूलों में छठी व नौवीं कक्षा में सबसे ज्यादा विद्यार्थी ड्रॉप आउट होते हैं क्योंकि प्राथमिक व मिडिल स्तर स्कूल के बाद विद्यार्थी अगली कक्षा में एडमिशन नहीं लेते हैं, जिससे स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या घट जाती है।

----

छह जून तक देनी होगी रिपोर्ट

सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों की रिपोर्ट भी समय-समय पर अधिकारी को देनी होगी। इसके लिए सभी कक्षाओं की छात्र संख्या की जानकारी देनी होगी। स्कूल इंचार्ज को पहली से 12वीं कक्षा तक छह मार्च तक स्कूलों में कितनी संख्या थी व छह जून तक कितने विद्यार्थियों ने एडमिशन लिया साथ ही स्कूल में कितने विद्यार्थियों ने अभी तक एडमिशन नहीं लिया है, इस बारे में पूरी रिपोर्ट तैयार करनी होगी।

----

लॉकडाउन के चलते सरकारी स्कूलों में अवकाश घोषित किया हुआ है। स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू की हुई है। सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने के लिए दस्तावेजों की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को इस समय दस्तावेज, एसएलसी व फंड के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

- अशोक बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी