बेहतर परिणाम के लिए स्कूलों में निरीक्षण करेंगे अधिकारी

प्रधान सचिव ने सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर न होने का मुख्य कारण डीईओ व बीईओ द्वारा अपने क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में कम निरीक्षण करना बताया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Feb 2020 06:14 PM (IST) Updated:Wed, 05 Feb 2020 06:14 PM (IST)
बेहतर परिणाम के लिए स्कूलों में निरीक्षण करेंगे अधिकारी
बेहतर परिणाम के लिए स्कूलों में निरीक्षण करेंगे अधिकारी

संवाद सहयोगी, पलवल : स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने व बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए अब शिक्षा अधिकारी लगातार स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। इसके लिए कुरुक्षेत्र में आयोजित प्रदेश स्तरीय बैठक में शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। पढ़ाई के मामले में लापरवाही अब बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विद्यालय शिक्षा के प्रधान सचिव डॉ. महावीर सिंह ने प्रदेशभर के सभी डीईओ व बीईओ को अपने क्षेत्र के सभी राजकीय स्कूलों में निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है। ऐसा न करने वालों पर विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाने की बात भी कही। उन्होंने कुरुक्षेत्र में आयोजित बोर्ड परीक्षा-2020 के उन्नत परीक्षा परिणाम के लिए सीधे संवाद कार्यक्रम में प्रदेशभर के शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कही।

प्रधान सचिव ने सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर न होने का मुख्य कारण डीईओ व बीईओ द्वारा अपने क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में कम निरीक्षण करना बताया। उन्होंने कहा कि अगर सभी डीईओ व बीईओ अपने क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा निरीक्षण करें तथा विद्यार्थियों की प्रति माह की रिपोर्ट स्कूल प्रधानाचार्य से लें तो अवश्य ही सरकारी स्कूलों के परिणाम में बढ़ोतरी होगी।

----

अध्यापकों को नहीं रिजल्ट का डर :

प्रधान सचिव ने कहा कि अध्यापकों को गिरते परीक्षा परिणाम का कोई डर नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि सरकारी स्कूलों में डीईओ व बीईओ निरीक्षण नहीं करते। न ही इन विद्यालयों से परीक्षा परिणाम कम आने का कारण पूछते हैं। अगर प्रत्येक डीईओ व बीईओ दिन तय कर स्कूलों का निरीक्षण करे व विद्यार्थियों की प्रगति रिपोर्ट स्कूल प्राचार्य से ले तो कामचोरी करने वाले अध्यापक स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अच्छे तरीके से पढ़ाएंगे तथा परिणाम बेहतर आ सकेंगे। लेकिन यहां पर ऐसा नहीं है। जिन स्कूलों में अध्यापकों की कमी है, उनके रिटायर्ड अध्यापकों व बीएड करने वाले विद्यार्थियों से सहयोग लेने के आदेश दिए गए हैं, जिससे छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी न आए व परिणाम बेहतर आ सकें।

-----------

स्कूलों में परीक्षा परिणाम बेहतर लाने के लिए शिक्षा विभाग गंभीर है। इसके लिए लगातार निरीक्षण किया जाएगा व किसी प्रकार की कोताही बरतने पर संबंधित अध्यापक व स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-अशोक बधेल, जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी