सीवर का गंदा पानी जमा होने से शहरवासी परेशानी

विभाग और ठेकेदार की मिली भगत से सीवर का दूषित जल भी जोहड़ में डाला जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 06:38 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 06:17 AM (IST)
सीवर का गंदा पानी जमा होने से शहरवासी परेशानी
सीवर का गंदा पानी जमा होने से शहरवासी परेशानी

संवाद सहयोगी, हथीन : शहर की सीवर लाइन व्यवस्था पिछले कई वर्षों से चरमराई हुई है। सीवर लाइन आए दिन मुख्य सड़कों और गलियों में ब्लॉक पड़ी रहती है, जिसकी स्थानीय लोग समय-समय पर जन स्वास्थ्य विभाग हथीन के अधिकारियों से मौखिक व लिखित शिकायतें करते रहते हैं। लेकिन, विभाग के अधिकारी किसी भी समस्या का समाधान कराने की बजाए बस लोगों को कोरे आश्वासन दे देते हैं।

शहर के वार्ड नंबर नौ में सीवर लाइन ब्लॉक होने की वजह से एक खाली प्लाट में गंदा पानी भरा हुआ है, जिससे आस-पास रहने वाले लोगों को बीमारियों का भय बना हुआ है। इतना ही नहीं विभाग और ठेकेदार की मिली भगत से सीवर का दूषित जल भी जोहड़ में डाला जा रहा है, जिससे भू-जल भी दूषित हो रहा है। इन्हीं परेशानियों के चलते शहरवासियों ने विभाग के मुख्य अभियंता और गृहमंत्री अनिल विज से शिकायत की है। शिकायत में सीवर संबंधित कार्यों की जांच और सीवर व्यवस्था को दुरुस्त कराने के आदेशों की मांग की गई है।

----

विभाग में बैठे अधिकारियों और कर्मचारियों का रवैया उदासीन बना हुआ है। शिकायतों के बावजूद सीवर के गंदे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। विभाग के मुख्य अभियंता से लापरवाह अधिकारियों की शिकायत की है।

- नवनीत राघव, निवासी हथीन

----

शहर में बिगड़ती सीवर लाइन व्यवस्था की शिकायत कई बार विभाग के अधिकारियों से की है। अधिकारियों और ठेकेदार की मिली भगत से शहर को नारकीय जीवन जीने को विवश होना पड़ रहा है। लापरवाह अधिकारियों की शिकायत गृहमंत्री अनिल विज से करेंगें।

- अशोक कुमार, निवासी हथीन

----

सीवर का दूषित पानी नियमों के विरुद्ध जोहड़ों में डाला जा रहा है। इससे जोहड़ों के अस-पास रहने वाले लोगों को श्वांस संबंधित परेशानी तो हो रही है साथ ही भू-जल भी दूषित हो रहा है। विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों की शिकायत सभा के माध्यम से संबंधित मंत्री से करेंगें।

- योगेश शर्मा, निवासी हथीन

----

सीवर व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए ठेकेदार को निर्देश हुए हैं। अभी वार्ड नंबर 11 व 13 में कार्य चल रहा है। उसके बाद अन्य वार्डों की समस्या का भी समाधान करा दिया जाएगा। अब मेन लाइन चालू हो गई है तो लाइन को बाइपास करने की जरूरत नहीं होगी।

- बलकार सिंह, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग, हथीन

chat bot
आपका साथी