यूपीएससी की परीक्षा पास करने को कीर्ति ने टाल दी थी शादी

यूपीएससी परीक्षा 2020 के परिणाम में होडल की बहू व दिल्ली की बेटी कीर्ति तोमर ने 89वीं रैंक हासिल कर जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 07:06 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 07:06 PM (IST)
यूपीएससी की परीक्षा पास करने को कीर्ति ने टाल दी थी शादी
यूपीएससी की परीक्षा पास करने को कीर्ति ने टाल दी थी शादी

संस, होडल: यूपीएससी परीक्षा 2020 के परिणाम में होडल की बहू व दिल्ली की बेटी कीर्ति तोमर ने 89वीं रैंक हासिल कर जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। कीर्ति ने यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए अपनी शादी भी टाल दी थी। परीक्षा के बाद ही उन्होंने शादी की। 27 वर्षीय कीर्ति की शादी 23 मई 2021 को होडल स्थित हसनपुर चौक के निकट रहने वाले सचिन तोमर से हुई। कीर्ति व सचिन एक दूसरे को वर्षो से पढ़ाई के दौरान से जानते थे। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा तक शादी नहीं करने का प्रण किया था।

कीर्ति ने बताया कि उनके पिता जगदीप दिल्ली में कपड़े के व्यापारी और उनकी माता ललिता जगदीप एक विद्यालय में अध्यापिका रही हैं। उनकी माता का सपना था कि उनकी बेटी आइएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा कर अपने परिवार का नाम रोशन करें। तोमर ने बताया कि इस सफलता में उनकी सास प्रीता व ससुर कप्तान सिंह का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है।

कीर्ति तोमर की शिक्षा

कीर्ति तोमर ने 2014 में दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज डिग्री कालेज से प्राणी विज्ञान में ग्रेजुएशन व 2016 में मास्टर डिग्री हासिल की। भारतीय सेना अधिकारी परीक्षा में इंडिया लेवल पर छठवां स्थान प्राप्त करने के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस परीक्षा में अव्वल स्थान हासिल किया। हाल में कीर्ति का चयन मध्यप्रदेश के असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर हुआ। शहर में एक बहु की इस उपलब्धि पर हसनपुर चौक स्थित उनके निवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। उनकी सास प्रीता व ससुर कप्तान सिंह ने बहु की सफलता पर सभी अतिथियों को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाया।

chat bot
आपका साथी