डीएपी के लिए अनाज मंडी व उटावड में मची मारामारी

खाद के लिए किसानों की लंबी-लंबी कतारें लगी रही। इसके बावजूद काफी संख्या में किसानों को बगैर खाद के लौटना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 06:20 PM (IST)
डीएपी के लिए अनाज मंडी व उटावड में मची मारामारी
डीएपी के लिए अनाज मंडी व उटावड में मची मारामारी

संवाद सहयोगी, हथीन: डीएपी खाद को लेकर मंगलवार को मारामारी मची रही है। भारी भीड़ के कारण पुलिस की मौजूदगी में किसानों को खाद वितरित की गई। खाद के लिए किसानों की लंबी-लंबी कतारें लगी रही। इसके बावजूद काफी संख्या में किसानों को बगैर खाद के लौटना पड़ा। उटावड व हथीन अनाज मंडी में पुलिस की देखरेख में वितरित किया गया खाद कम पड़ गया। कुछ किसान प्रशासन को कोसते हुए अपने घरों को लौट गए।

बता दें कि इन दिनों रबी फसल की बोआई का कार्य जोरों पर चल रहा है। ऐसे में किसानों को बिजाई के लिए डीएपी खाद की जरूरत पड़ रही है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से डीएपी खाद की कमी आ रही है। मंगलवार को हथीन के इफ्को खाद वितरण सेंटर व उटावड सहकारी बैंक पर डीएपी खाद आया था। जैसे ही किसानों को खाद आने की भनक लगी तो उटावड सहकारी बैंक पर भीड़ जमा होने लगी।

ज्यादा भीड़ को देखकर वितरण करने वालों को पुलिस का सहारा लेना पड़ा। उटावड में पुलिस की तरफ से किसान के लिए पर्ची बनाई गई। वहीं मंडी में किसानों की लाइनें लगाकर खाद का वितरित की गई। हालांकि ज्यादातर किसान को बगैर खाद लिए घर लौटना पड़ा।

किसानों का आरोप था कि समय पर खाद की व्यवस्था न होने के कारण गेंहू की बिजाई का कार्य लटका हुआ है। किसानों का कहना था कि सरकार क्षेत्र के किसानों के लिए खाद की व्यवस्था कराने में पूरी तरह नाकाम रही है। किसानों ने सरकार से क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद भिजवाने की मांग की है। एसडीएम लक्ष्मी नारायण का कहना था कि किसान धैर्य से काम लें, खाद की कोई कमी क्षेत्र में नहीं रहने दी जाएगी। खाद अधिक मात्रा में मंगवाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी