जनभागीदारी के साथ मनाएं गीता जयंती: डा. अमित अग्रवाल

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल ने कहा कि जिला स्तर पर जनभागीदारी को बढ़ाते हुए गीता जयंती मनाएं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 10:45 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 10:45 PM (IST)
जनभागीदारी के साथ मनाएं गीता जयंती: डा. अमित अग्रवाल
जनभागीदारी के साथ मनाएं गीता जयंती: डा. अमित अग्रवाल

जासं, पलवल: सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल ने कहा कि जिला स्तर पर जनभागीदारी को बढ़ाते हुए गीता जयंती मनाएं। इसके लिए मुख्यालय से हर संभव सहयोग दिया जाएगा। महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये जिला स्तर पर गीता जयंती के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे, जिसमें सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक कुलदीप सैनी विशेष रूप से शामिल रहे। हिदुस्तान के महानतम ग्रंथ गीता को जन-जन तक पहुंचाने में सबका एकजुट सहयोग अपेक्षित है। इसके तहत ही जिला स्तर पर गीता जयंती का आयोजन किया जाता रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव की थीम के साथ जिला स्तर पर गीता जयंती 12 से 14 दिसंबर तक मनाई जाएगी, जिसकी शुरुआत हवन के साथ करवाई जाए। साथ ही स्कूलों में गीता पर आधारित पेंटिग, निबंध लेखन एवं भाषण इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन नियमित रूप से करवायें।

डा. अग्रवाल ने कहा कि गीता जयंती के पहले दिन प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न विभागों की स्टॉल भी लगवाएं। प्रदर्शनी में 1857 की क्रांति के बलिदानियों की कुर्बानी को दर्शाया जाएगा। साथ ही हरियाणा के गठन से लेकर अब तक के प्रदेश के सफर के तुलनात्मक अध्ययन को भी प्रदर्शित किया जाएगा। समारोह के दूसरे दिन सेमिनार का आयोजन करवाया जाएगा, जिसमें आमंत्रित वक्ता गीता पर आधारित वक्तव्य देंगे। गीता जयंती के अंतिम दिन 14 दिसंबर को शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो शहर में प्रमुख स्थानों से गुजरेगी। उन्होंने बताया कि गीता जयंती समारोह में गीता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी जाएगी, जिसके लिए कलाकारों का चयन मुख्यालय द्वारा किया गया है।

डा. अमित अग्रवाल ने प्रोत्साहित किया कि भव्य रूप में जिला स्तर पर गीता जयंती का आयोजन किया जाए, जिसमें स्वयं की रचनात्मकता अवश्य शामिल की जाए। गीता आज भी प्रासंगिक है, जिससे युवा पीढ़ी को जोडऩा चाहिए। जीवन के हर क्षेत्र और हर मोड़ पर गीता मार्गदर्शक की भूमिका अदा करती है। इसलिए गीता का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। गीता को अब लोगों का मेला बनाना है ताकि लोग स्वयं गीता महोत्सव का आयोजन करें। इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए।

इस मौके पर उपायुक्त कृष्ण कुमार ने बताया कि जिला स्तरीय गीता जयंती के आयोजन की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सुभाष स्टेडियम में 12-13-14 दिसंबर को गीता जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी, जिसके लिए आयोजन समिति का गठन किया जा चुका है। अतिरिक्त उपायुक्त के नेतृत्व में यह आयोजन किया जाएगा। उन्होंने आम जनमानस का भी आह्वान किया कि वे गीता जयंती में हिस्सा लें। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह तथा नगराधीश अंकिता अधिकारी और जिला परिषद के सीईओ प्रशांत मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी