अंत्योदय ग्रामोदय मेलों के संदर्भ में सीएम ने ली आवश्यक जानकारी

मनोहर लाल ने कहा कि अंत्योदय ग्रामोदय मेलों के दृष्टिगत बैठक को सेबोधित किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:11 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:11 PM (IST)
अंत्योदय ग्रामोदय मेलों के संदर्भ में सीएम ने ली आवश्यक जानकारी
अंत्योदय ग्रामोदय मेलों के संदर्भ में सीएम ने ली आवश्यक जानकारी

जासं, पलवल: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंत्योदय ग्रामोदय मेलों के दृष्टिगत जिला स्तर पर जो काउंसलिग टीमें लगाई हैं, उन्हें पूरा प्रशिक्षण दें ताकि मेले में आने वाले पात्र को वे पूरी तरह से जागरूक करते हुए उनका मार्गदर्शन कर सकें। सीएम बुधवार को चंडीगढ़ से आयोजित वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से जिला उपायुक्त को मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेलों के संदर्भ आवश्यक जानकारी लेने उपरांत आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेलों में जिन योग्य लाभार्थियों को बुलाया जाना है, उन्हें मेले से पहले उनके घर-घर जाकर विभिन्न टीम के माध्यम से उनकी पूरी काउंसलिग कर उनका मार्गदर्शन करना है कि वे किस योजना के तहत अपना रोजगार स्थापित करके आगे बढ़ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में इस योजना के तहत परिवार के मुखिया को एसएमएस के माध्यम से सूचित किया गया था लेकिन, अब उस परिवार के उस सदस्य जिसकी आयु 18 से 35 वर्ष की बीच है, उसे प्राथमिकता देते हुए जो युवा है और स्वरोजगार स्थापित कर आगे बढ़ना चाहता है, उसे मेलों में बुलाएं और उसका पूरा मार्गदर्शन करते हुए उसे योजना का लाभ दिलवाएं। इस दौरान यह भी ध्यान रखना है कि उस परिवार की आय एक लाख 80 हजार रुपये वार्षिक से कम हो।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंत्योदय ग्रामोदय मेलों को लगाए जाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है उसकी आय को बढ़ाते हुए उसे आगे ले जाना है। उन्होंने यह भी कहा कि मेलों के दौरान लोगों में उत्साह है तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों को बेहतर समन्वय के साथ इस कार्य को करते हुए योग्य लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए उसके परिवार की आय को बढ़ाना है। उन्होंने यह भी कहा कि योजना के दृष्टिगत जहां हमें जिस परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से अधिक है, उसका सर्वे करना है, वहीं यह भी सर्वे करना है कि जिस परिवार की वार्षिक आय इससे कम है और वह अति गरीब है, उसे योजना का लाभ दिलवाते हुए समाज की मुख्य धारा में जोड़ना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेलों के दौरान जिन योग्य लाभार्थियों ने ऋण के लिए आवेदन करना है, उनमें विश्वास पैदा कराना है कि जिस कार्य एवं स्वरोजगार के लिए उन्हे लोन लेना है, उस कार्य को करते हुए अपनी आमदनी को बढ़ाना है और उसी आमदनी में से बैंक की किस्त भी अदा करनी है।

उपायुक्त कृष्ण कुमार ने मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि जिला में अभी तक अंत्योदय ग्रामोदय मेले के दौरान चिन्हित योग्य लाभार्थियों की कांउसलिग भी की गई। आगामी मेलों के लिए जो दिशा-निर्देश मिलें हैं, उनके अनुपालन के तहत मेलों का आयोजन करवाया जाएगा। वीडियो कान्फेंस के उपरांत उपायुक्त कृष्ण कुमार ने सभी प्रशासनिक एवं सबंधित जिलाधिकारियों की बैठक लेकर मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत जिलों में लगाए जा रहे अंत्योदय ग्रामोदय मेलों के सफल क्रियान्वयन के संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी