कोंडल में छह दिवसीय योग शिविर शुरू

दयानंद जन सेवा समिति द्वारा गांव कोंडल में छह दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ निवर्तमान सरपंच संदीप तेवतिया ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:35 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:35 PM (IST)
कोंडल में छह दिवसीय योग शिविर शुरू
कोंडल में छह दिवसीय योग शिविर शुरू

संवाद सहयोगी, हथीन : दयानंद जन सेवा समिति द्वारा गांव कोंडल में छह दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ निवर्तमान सरपंच संदीप तेवतिया ने किया। योग विज्ञान और चिकित्सा शिविर में गुरमेश योगाचार्य ने योग के महत्व के बारे में बताया। स्वामी दयाल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य मास्टर छतर सिंह की देखरेख में सैकड़ों बच्चों ने योग प्राणायाम के गुर सीखे। मास्टर विजेंद्र सिंह आर्य, वीरपाल योगाचार्य और जिले की कर्मठ महिला योगी कविता ने महिलाओं को योग के लाभ बताए।

डा. युद्धवीर सिंह आर्य ने योग के गुणों का विस्तृत रूप से वर्णन करते हुए बच्चों को योगाभ्यास कराया। बच्चों को आलोम विलोम, प्राणायाम, सूक्ष्म व्यायाम कराए गए। वहीं आसनों में चक्रासन, पद्मासन,नौकासन, भुजंगासन, धनुरासन, वज्रासन का अभ्यास कराया गया। योगाचार्य गुरमेश आर्य ने प्राकृतिक चिकित्सा में धूप, पानी, मिट्टी व हवा से मानव शरीर को स्वस्थ बनाने के उपाय बताएं।

इस मौके पर संदीप तेवतिया ने कहा कि कोरोना महामारी ने जिस तरह से आम आदमी को झकझोर कर रख दिया था, इस दौर में लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए दयानंद जन सेवा समिति ने योग शिविर का आयोजन कर एक सराहनीय कार्य किया है। इस अवसर पर भगत सिंह तेवतिया ने कहा कि शिविर के समापन पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर आर्य समाज के प्रधान शेर सिंह आर्य, विक्रम सिंह आर्य,महाशय अतर सिंह, किशनलाल ,महावीर मेंबर, भोजेंद्र एडवोकेट ने आए हुए सभी अतिथियों का फूलमालाओं से स्वागत किया।

आइटीआइ पलवल में लगेगा स्वरोजगार और मोटिवेशन कैंप

जासं, पलवल: आइटीआइ पलवल में 28 अक्टूबर को स्वरोजगार और मोटिवेशन कैंप का आयोजन किया जाएगा। साथ ही छात्रों को आइटीआइ करने के बाद निजी उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

आइटीआइ पलवल के प्रधानाचार्य भगत सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से जो पालिसी चलाई जा रही हैं, वह छात्रों को बताई जाएंगी। उद्योग लगाने के लिए सरकार से लोन लेने के बारे में बताया जाएगा, जिसके लिए जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों को स्वरोजगार और मोटिवेशन कैंप में बुलाया जा रहा है। जिले के बैंकों के अधिकारियों को बुलाकर लोन के बारे में छात्रों का मार्गदर्शन किया जाएगा। इस स्वरोजगार और मोटिवेशन कैंप में संस्थान के उन पास आउट छात्रों को बुलाया जाएगा, जिन्होंने अपने उद्योग स्थापित कर रखे हैं। उनके द्वारा छात्रों को मोटिवेट किया जाएगा।

भगत सिंह ने कहा कि आइटीआइ पलवल द्वारा रोजगार मेले के माध्यम से छात्रों को रोजगार दिलाया जा रहा है और छात्रों को स्वयंरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है, जिससे कि छात्र स्वयं अपना उद्योग लगा सकें। अपने साथ- साथ अन्य छात्रों को भी रोजगार दे सके।

chat bot
आपका साथी