जिले में डेंगू का कहर, बुखार से दो महिलाओं की मौत

जिले में बुखार और डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को डेंगू के दो नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ जिले में डेंगू के मामलों की संख्या 30 हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:30 PM (IST)
जिले में डेंगू का कहर, बुखार से दो महिलाओं की मौत
जिले में डेंगू का कहर, बुखार से दो महिलाओं की मौत

जागरण संवाददाता, पलवल : जिले में बुखार और डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को डेंगू के दो नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ जिले में डेंगू के मामलों की संख्या 30 हो गई। बुखार से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को जिले में बुखार से पीड़ित दो और महिलाओं ने दम तोड़ दिया। अब जिले में बुखार से मरने वालों की संख्या 55 से अधिक हो गई है।

पहली मामला

पलवल की शिव विहार कालोनी के रहने वाले नरेश के मुताबिक उनकी भाभी ऊषा को करीब दस दिन पहले बुखार आया था। सोमवार सुबह अचानक उनकी भाभी की तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद वह भाभी ऊषा देवी को लेकर पहले निजी अस्पताल गए और फिर जिला नागरिक अस्पताल गए। उनकी भाभी की गंभीर हालत को देखते हुए जिला नागरिक अस्पताल के डाक्टरों ने उन्हें नल्हड़ अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। नल्हड़ ले जाते वक्त उनकी भाभी ने दम तोड़ दिया।

दूसरी मामला

हसनपुर खंड के गांव जटोली में सोमवार की रात को तेज बुखार के कारण 62 वर्षीय सुकन नाम की महिला की मौत हो गई। स्वजन के मुताबिक महिला को दो दिन पूर्व तेज बुखार आया था। इलाज के लिए उसे पलवल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां महिला ने दम तोड़ दिया। जटोली गांव में एक सप्ताह के अंदर बुखार से यह दूसरी मौत है। बृहस्पतिवार को भी एक 15 वर्षीय हिमांशू नाम के ग्यारहवीं कक्षा के छात्र की तेज बुखार के कारण मौत हो गई थी। ग्रामीणों का कहना है कि लगातार हो रही मौतों के बावजदू प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग से गांव में फागिग कराने की मांग की है । डेंगू के दो नए मामले आए सामने

जिले में डेंगू के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को डेंगू के दो नए मामले सामने आए हैं। अब तक जिले में कुल 35 सैंपलों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें से 30 मरीज पलवल के रहने वाले हैं। जबकि पांच मरीज जिले के बाहर के रहने वाले हैं। जो कि सिर्फ इलाज के लिए जिला नागरिक अस्पताल पहुंचे थे। स्वास्थ्य विभाग लगातार चला रहा अभियान

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल, बुखार आदि के रोगियों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की 108 टीमें पिछले लगभग एक महीने से डोर टू डोर सर्वे अभियान चलाए हुए हैं। अभी तक विभाग की टीमें तीन लाख 75 हजार 600 घरों को कवर कर चुकी हैं। अभी तक जिले में 5,800 स्थानों पर मच्छर का लार्वा मिल चुका है। उक्त सभी घरों के मालिकों को नोटिस जारी किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से मलेरिया को लेकर भी 1 लाख 22 हजार 400 लोगों की जांच की जा चुकी हैं, जिनमें से तीन पाजिटिव पाए गए हैं।

जिले में डेंगू और मलेरिया के कई केस मिले हैं। अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा डेंगू के 941 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 35 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट पर है।

- डा. ब्रह्मदीप सिंह, सीएमओ, जिला नागरिक अस्पताल

chat bot
आपका साथी