खुद को फरियादी की जगह रखकर देखें, तब होगा परेशानी का एहसास

मंगलवार को कुसलीपुर स्थिति लघु सचिवालय में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक का आयोजन हुआ। करीब एक घंटे चली बैठक में सहकारिता अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने 15 में से 13 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:13 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:13 PM (IST)
खुद को फरियादी की जगह रखकर देखें, तब होगा परेशानी का एहसास
खुद को फरियादी की जगह रखकर देखें, तब होगा परेशानी का एहसास

जागरण संवाददाता, पलवल: मंगलवार को कुसलीपुर स्थिति लघु सचिवालय में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक का आयोजन हुआ। करीब एक घंटे चली बैठक में सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने 15 में से 13 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया। विभिन्न विभागों में लोगों की आ रही शिकायतों और समस्याओं को देखते हुए मंत्री डा. बनवारी लाल ने अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कहा कि अधिकारी खुद को परेशान लोगों की जगह रखकर देखें, तभी उन्हें एहसास होगा कि लोग क्यों परेशान हैं। साथ ही उन्होंने पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़क) विभाग के खिलाफ ठेकेदार की बकाया बिलों की जांच अतिरिक्त उपायुक्त को सौंपी।

लघु सचिवालय में मंगलवार को सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में हुई ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में अधिकांश शिकायतों का मौके पर निपटारा किया गया। इस दौरान मंत्री डा. बनवारी लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम जन की शिकायतों और समस्याओं को गंभीरता से लेकर समाधान करें। यह अधिकारियों का दायित्व बनता है, जिसे अधिकारी ईमानदारी से निभाएं।

इसके पहले एजेंडा में शामिल शिकायतों की सुनवाई करते हुए मंत्री ने शिकायतकर्ता लक्ष्मीनारायण की शिकायत की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को चेतावनी दी। शिकायतकर्ता ने ठेकेदार के रूप में पार्क और पुलिया निर्माण के बकाया बिलों का भुगतान करवाने की मांग की। समय पर भुगतान न करने पर सहकारिता मंत्री ने विभागीय अधिकारी से जवाब मांगा। उन्होंने संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के भी निर्देश देते हुए पूर्ण जांच अतिरिक्त उपायुक्त को सौंपी।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने अकबरपुर नतोल निवासी हरपाल की शिकायत की सुनवाई करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी को संबंधित आंगनबाड़ी वर्कर द्वारा किए गए पूर्ण राशन वितरण की जांच के निर्देश दिए। हालांकि शिकायतकर्ता की शिकायत में कोई दम नहीं मिला, क्योंकि जिस समयावधि की शिकायत दी गई उसमें कोई कमी नहीं मिली। नागल सभा के गनी ने मनरेगा के तहत गांव में मनरेगा के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यों में गुणवत्तापरक सामग्री का प्रयोग न किए जाने की शिकायत दी। इस मामले में संबंधित ग्राम सचिव के खिलाफ पुलिस में एफआइआर दर्ज करवाई गई है। साथ ही पुलिस अधीक्षक को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

पहाड़ी तहसील के श्यामवीर ने सरपंच पर भ्रष्टाचार के आरोप सहित गांव में मनरेगा की सूची में मृतकों नाम शामिल किए जाने की शिकायत दी, जिस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारी को लेट लतीफी छोड़ने की चेतावनी दी। इस मामले में भी संबंधित ग्राम सचिव के विरुद्ध एफआइआर दर्ज की गई है। पुलिस अधीक्षक को भी निर्देश दिए कि वे अपनी निगरानी में जांच करवाएं। इनके अतिरिक्त अन्य शिकायतों में भी उन्होंने कार्रवाई करवाकर समाधान करवाया। वहीं एलडी वर्मा ने शिकायत दी कि आवासीय क्षेत्र न्यू कालोनी में व्यावसायिक गतिविधियां की जा रही हैं, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। सहकारिता मंत्री ने डीटीपी को इस मामले की जांच के निर्देश दिए। मेडिक्लेम की शिकायत की सुनवाई करते हुए उन्होंने संबंधित बीडीपीओ को चेतावनी देते हुए सुधार के निर्देश दिए।

इस दौरान पलवल के विधायक दीपक मंगला, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, भाजपा के जिलाध्यक्ष चरण तेवतिया, पूर्व विधायक रामरतन, उपायुक्त कृष्ण कुमार, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम वैशाली सिंह, नगराधीश अंकिता अधिकारी, एसडीएम लक्ष्मीनारायण आदि गणमान्य व्यक्ति तथा अधिकारीगण मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी