डेंगू का कहर : चार नए मामले आए सामने

बुखार के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। इससे मरीजों की प्लेटलेट्स कम हो रही हैं। 60 से ज्यादा लोग अब तक जिले में बुखार के कारण जान गंवा चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:04 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:04 PM (IST)
डेंगू का कहर : चार नए मामले आए सामने
डेंगू का कहर : चार नए मामले आए सामने

जागरण संवाददाता, पलवल: जिले में बुखार और डेंगू के मामले चरम पर हैं। बीते 24 घंटे में जिले में डेंगू के चार नए मामले सामने आए हैं। अब जिले में डेंगू से पीड़ित मरीजों की कुल संख्या 34 हो गई है। ऐसे में बुखार के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। इससे मरीजों की प्लेटलेट्स कम हो रही हैं। 60 से ज्यादा लोग अब तक जिले में बुखार के कारण जान गंवा चुके हैं। अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं। ओपीडी भी तीन से चार गुना बढ़ गई है। इन सब के बीच जिले में प्लेटलेट्स निकालने के लिए काम आने वाली जंबो किट की कमी का संकट कायम है। बीते कई दिनों से यह समस्या बनी हुई है। लोगों दर-दर भटक रहे हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. राजीव बातिश ने बताया कि जिले में डेंगू, मलेरिया के मामले मिले हैं, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट होकर कार्य में जुटा है। स्वास्थ्य विभाग का डोर टू डोर अभियान लगातार जारी है।

डा. बातिश ने बताया कि गत 20 अक्टूबर को न्यू एक्सटेंशन कालोनी, कुशलीपुर, पंचवटी कालोनी में, 21 अक्टूबर को हुड्डा सेक्टर-2 में, 22 अक्टूबर को जिला कारागार, आल्हापुर, ओमेक्स सिटी, लोक निर्माण विभाग कालोनी, सिविल अस्पताल, एरा ग्रुप में, 25 अक्टूबर 2021 को प्रकाश विहार, राजीव नगर में फागिग का कार्य पूर्ण किया गया है। कई सप्ताह से जिले में नहीं हैं जंबो किट

बुखार से पीड़ित मरीजों की प्लेटलेट्स कम हो रही हैं। जिले में मौजूद ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स की कमी मरीजों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ने लगी है। शहर के अधिकांश ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स निकालने के लिए जंबो किट उपलब्ध नहीं हैं। ब्लड बैंकों में किट का स्टाक नहीं बचा है। इस कारण मरीज के स्वजन ब्लड बैंकों के चक्कर काट रहे हैं। मगर उन्हें ना प्लेटलेट्स मिल रही हैं और ना ही जंबो किट।

इन स्थानों पर मिले डेंगू के नए मामले

जिले में चार नए मामले पलवल शहर, पंचवटी कालोनी, जैंदीपुरा मोहल्ला और काशीपुर में आए हैं, जिसके बाद डेंगू के मामलों की कुल संख्या 34 हो गई है। वहीं इनके अलावा बाहर के रहने वाले पांच लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें से चार फरीदाबाद के और एक नूंह का रहने वाला है। यह पांचों मरीज उपचार के लिए जिला नागरिक अस्पताल पहुंचे थे।

chat bot
आपका साथी