लोन से रेहड़ी वाले बढ़ा सकते हैं कारोबार

रोजगार की समस्या के चलते सरकार ने शुरू की सुविधा नगर परिषद की ओर से बनाई जा रही लिस्ट।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 06:16 AM (IST)
लोन से रेहड़ी वाले बढ़ा सकते हैं कारोबार
लोन से रेहड़ी वाले बढ़ा सकते हैं कारोबार

संवाद सहयोगी, पलवल: कोरोना वायरस के चलते सरकार की ओर से गरीबों की मदद की जा रही है। अब जिले के रेहड़ी-फड़ी वालों को भी आसानी से लोन मिल सकेगा। लोन देने की तैयारी नगर परिषद ने शुरू कर दी है। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के प्रोग्राम अधिकारी एलआर शर्मा के मुताबिक लोन देने के लिए रेहड़ी-फड़ी वालों के सर्वे के लिए टीम लगा दी गई है। टीम मौजूदा जगह पर जाकर इनकी यथास्थिति देखेगी। टीम यह जानेगी कि वास्तव में वह रेहड़ी-फड़ी वाला है या किसी और के नाम से रजिस्ट्रेशन तो नहीं। इसके लिए रुद्राभिषेक कंपनी सर्वे में सहयोग कर रही है। कंपनी के सुपरवाइजर अपनी रिपोर्ट अधिकारियों को देंगे। उसके बाद ही लोन मिलेगा। अभी तक पलवल नगर परिषद में 978 व होडल में 238 लोगों की लिस्ट बनाई गई है।

----

10 हजार से दो लाख तक का मिलेगा लोन :

योजना के तहत पात्र लोगों को लोन दिया जाएगा। इसमें सात फीसद की सब्सिडी होगी। पहले दस हजार मिलेंगे। अगर यह लोन रेहड़ी-फड़ी वाले चुका देते हैं तो दूसरी बार 20, तीसरी बार 40 और पांचवी बार 50 हजार तक का लोन ले सकते हैं। इसके बाद अन्य शर्तों के अनुसार दो लाख तक लोन मिल सकता है। यह लोन नगर परिषद की ओर से बैंकों के माध्यम से दिलवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते इन रेहड़ी-फड़ी वालों का कामकाज पूरी तरह ठप हो गया था। अब सरकार ने सभी रेहड़ी-फड़ी वालों की आर्थिक सहायता प्रदान सुविधा शुरू की है। लोन लेकर वे अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं। इन रेहड़ी-फड़ी वालों को नगर परिषद की ओर से पहचान-पत्र भी मिलेंगे।

------

रेहड़ी फड़ी वालों को महामारी के कारण रोजगार छूटने के बाद दोबारा रोजगार शुरू करने के लिए सरकार ने लोन देने की सुविधा शुरू की है। इसके लिए टीम द्वारा सर्वे किया जा रहा है। जल्द सर्वे पूरा होने पर उन्हें लोन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

- लखी राम शर्मा, कार्यक्रम अधिकारी, नगर परिषद

chat bot
आपका साथी