जीवन प्रमाण पत्र कभी भी करवा सकते हैं रिन्यू

अटल सेवा केंद्र में पेंशनर्स साल के 12 महीने करवा सकेंगे रिन्यू।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:04 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:15 AM (IST)
जीवन प्रमाण पत्र कभी भी करवा सकते हैं रिन्यू
जीवन प्रमाण पत्र कभी भी करवा सकते हैं रिन्यू

विनोद शर्मा, पलवल

बुढ़ापा पेंशन प्राप्त करने वाले बुजुर्ग व विभिन्न सरकारी सेवाओं से रिटायर्ड पेंशनर्स को अब जीवित होने के प्रमाणपत्र के लिए बैंक में नहीं जाना पड़ेगा। अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से ही वे अपने प्रमाणपत्र रिन्यू करवा सकेंगे। यही नहीं साल के 12 महीने कभी भी पेंशनर्स सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। अभी तक बैंकों के माध्यम से केवल नवंबर माह में ही जीवन प्रमाणपत्र रिन्यू होता था।

अटल सेवा केंद्र के जिला प्रबंधक रूपेंद्र सिंह के मुताबिक विभिन्न सरकारी सेवाओं से रिटायर्ड बुजुर्गों को अपनी पेंशन के लिए हर साल जीवन प्रमाणपत्र रिन्यू करवाना होता है, जिसके लिए उन्हें संबंधित बैंक में उपस्थित होकर अपने जीवित होने का सबूत देना पड़ता है। इसके लिए साल में केवल एक बार नवंबर माह में ही बैंकों के माध्यम से यह कार्य होता है, जिस कारण भीड़ होने की वजह से व बैंक के अन्य लेनदेन आदि के कारण उन्हें कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। अब सरकार की ओर से जिले में चल अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से साल के किसी भी महीने व किसी भी स्थिति में पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण पत्र रिन्यू करवा सकता है।

----

यह देने होंगे कागजात :

जो पेंशनर अटल सेवा केंद्र से जीवन प्रमाणपत्र रिन्यू करने की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं। वे अपने आधार कार्ड व पेंशन खाते की बैंक पासबुक की मूल फोटोकापी तथा फोटो के साथ अपने मोबाइल नंबर तथा मोबाइल सेट जिस पर पेंशनर अपनी सूचना एसएमएस से चाहते हों, के साथ उन्हें अपने नजदीक के अटल सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा। वहां उनका पंजीकरण हो जाएगा।

----

विभिन्न सरकारी सेवाओं से रिटायर्ड बुजुर्गों को पेंशन के लिए हर साल जीवन प्रमाणपत्र रिन्यू करवाना होता है। इसके लिए बैंक में नवंबर माह में उन्हें जाना होता है। अब अटल सेवा केंद्रों में यह सुविधा पूरे साल कभी भी ली जा सकती है।

- रूपेंद्र सिंह, जिला प्रबंधक अटल सेवा केंद्र

chat bot
आपका साथी