धूल फांक रही है पथरी के इलाज को लाई गई मशीन

इस मशीन को वर्ष 2020 की शुरुआत में नागरिक अस्पताल में लाया गया था जिस वक्त इस मशीन को यहां लाया गया था उस वक्त यह दावे किए गए थे कि पथरी के इलाज के लिए जिले के लोगों को अब रोहतक दिल्ली या गुड़गांव नहीं जाना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 08:02 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 08:02 PM (IST)
धूल फांक रही है पथरी के इलाज को लाई गई मशीन
धूल फांक रही है पथरी के इलाज को लाई गई मशीन

कुलवीर चौहान, पलवल:

किडनी की पथरी के इलाज के लिए लाई गई फ्रांस निर्मित लिथोट्रिप्सी मशीन पलवल के नागरिक अस्पताल में धूल फांक रही है। इस मशीन को वर्ष 2020 की शुरुआत में नागरिक अस्पताल में लाया गया था, जिस वक्त इस मशीन को यहां लाया गया था, उस वक्त यह दावे किए गए थे कि पथरी के इलाज के लिए जिले के लोगों को अब रोहतक, दिल्ली या गुड़गांव नहीं जाना पड़ेगा। उनको जिले के नागरिक अस्पताल में ही यह सुविधा मिल जाएगी। इस पर तकरीबन ढाई करोड़ खर्च किए गए थे। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक इसको लगाने का जिम्मा एक निजी कंपनी को दिया गया था। इसके अलावा इस मशीन को संचालित करने के लिए अस्पताल के स्टाफ को भी प्रशिक्षित करना था, लेकिन देरी के कारण मशीन शुरू नहीं हो पा रही है।

उल्लेखनीय है कि फिलहाल नागरिक अस्पताल में किडनी की पथरी के इलाज की कोई व्यवस्था नहीं है। इलाज के लिए आने वाले मरीजों को अस्पताल की ओर से दूसरे जिलों में रेफर कर दिया जाता है। अब इस मशीन के आ जाने से उम्मीद जगी थी कि जिले के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। लेकिन, स्थिति कुछ और बयां कर रही है। न चीरा न लगेगा कोई टांका

इस तकनीक के जरिए बिना चीरा टांका के दूरबीन रेंज के साथ पथरी को क्रैश करके निकाला जा सकेगा। लेजर तकनीक से यह मशीन पथरी के टुकड़ों को तोड़ देगी और वह पेशाब के माध्यम से निकल जाएंगे। इससे मरीज को दर्द भी नहीं होगा और न ही आपरेशन का डर सताएगा। कई मरीज तो आपरेशन के भय से ही इलाज नहीं करवाते हैं। ऐसे मरीज भी अब किडनी स्टोन का बेफिक्र इलाज करवा पाएंगे। अस्पताल में आई लिथोट्रिप्सी मशीन के लिए स्टाफ को प्रशिक्षण की जरूरत है। जिस फ्रांस निर्मित कंपनी से इस मशीन को खरीदा गया है, उसी कंपनी के कर्मचारी नागरिक अस्पताल में मौजूद स्टाफ को प्रशिक्षण देंगे। कोरोना के कारण इसमें देरी हो रही है।

डा. लोकवीर सिंह, एसएमओ, नागरिक अस्तपाल

chat bot
आपका साथी