डिफालटिग अमाउंट पर कटे बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं के ब्याज होंगे माफ

बिजली विभाग की ब्याज माफी योजना 30 नवंबर तक जारी रहेगी। यह योजना घरेलू दुकान ट्यूबवेल तथा सभी प्रकार कटे कनेक्शनों पर मान्य है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:29 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:29 PM (IST)
डिफालटिग अमाउंट पर कटे बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं के ब्याज होंगे माफ
डिफालटिग अमाउंट पर कटे बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं के ब्याज होंगे माफ

मोहम्मद हारून, हथीन:

हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम की तरफ से 30 जून 2021 से पहले डिफालटिंग अमाउंट पर कटे बिजली कनेक्शनों पर ब्याज माफी स्कीम लागू की गई है। बिजली विभाग की ब्याज माफी योजना 30 नवंबर तक जारी रहेगी। यह योजना घरेलू, दुकान, ट्यूबवेल तथा सभी प्रकार कटे कनेक्शनों पर मान्य है। इतना ही नहीं योजना के दायरे में रहकर स्कीम के तहत लाभ उठाने वाले उपभोक्ताओं को दोबारा (आरसीओ) किए जाने का भी प्रावधान है। योजना के तहत उपमंडल हथीन में 6600 उपभोक्ता इसके दायरे में आते हैं। विभाग की तरफ से ग्रामीण उपभोक्ताओं से स्कीम के तहत लाभ उठाने के लिए कहा गया है।

बिजली विभाग के उपमंडल अभियंता शमीम अहमद के मुताबिक चीफ इंजीनियर हिसार द्वारा जारी किए गए सेल सर्कुलर के अनुसार बिजली का बिल न भरने पर कटे हुए कनेक्शनों के उपभोक्ताओं को ब्याज माफी स्कीम के दायरे में लाया गया है। विभाग के आदेशों के अनुसार किसी की तरफ से उन उपभोक्ताओं को ब्याज माफी स्कीम का लाभ मिलेगा, जिनके कनेक्शन 30 जून 2021 से पहले बिल न भरने के कारण कट गए थे।

पिछले साल से कोरोना काल के कारण सरकार की तरफ से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह स्कीम लागू की गई है। बताया गया है कि ब्याज माफी योजना के तहत जिन उपभोक्ताओं के ट्यूबवेल कनेक्शन को दो साल कटे हो गए हैं, उन्हें बिल भरने पर दोबारा कनेक्शन दिया जाएगा। दोबारा कनेक्शनों का लाभ उनको ही मिलेगा जो एक मुश्त में ब्याज भरेंगे। ऐसे में मूल बिल से दो प्रतिशत का भी लाभ उपभोक्ता को दिया जाएगा।

विभाग के अधिकारी का कहना है कि हथीन बिजली बोर्ड में 6600 ऐसे उपभोक्ता हैं, जिनका डिफालटिग अमाउंट जमा न करने के कारण कनेक्शन कटे हुए हैं। ऐसे सभी उपभोक्ता योजना के तहत अपना बिजली का बिल भर सकते हैं। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लाई गई योजना के सरलीकरण के लिए बिल को किस्तों में भरने का भी प्रावधान किया गया है। पूरी किस्त जमा होने पर ही योजना का लाभ उपभोक्ता को मिलेगा। सरकार की तरफ से चलाई गई यह बहुत ही अच्छी स्कीम है। मेरी उन उपभोक्ताओं से कहना है कि जिन के कनेक्शन डिफालटिग अमाउंट के कारण कट गए हैं, वे कार्यालय आकर योजना का लाभ उठाएं।

-शमीम अहमद, एसडीओ बिजली विभाग हथीन

chat bot
आपका साथी