सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लें लाभ : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप शर्मा ने जिले के नागरिकों का आह्वान किया है कि वे सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ लें। शुक्रवार की सिविल सर्जन कार्यालय में प्रैस वार्ता में उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत आमजन की सेहत की देखभाल की आजतक की देश की बहुआयामी योजना है जिससे कि कोई भी व्यक्ति पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा सेवा के लिए बीमित हो जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Jan 2020 06:46 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 06:18 AM (IST)
सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लें लाभ : सिविल सर्जन
सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लें लाभ : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, पलवल : सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप शर्मा ने जिले के नागरिकों का आह्वान किया है कि वे सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ लें। शुक्रवार की सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत आमजन की सेहत की देखभाल की आजतक की देश की बहुआयामी योजना है, जिससे कि कोई भी व्यक्ति पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा सेवा के लिए बीमित हो जाता है। जिले में अभी तक 20 फीसद लोगों ने भी अपने गोल्डन कार्ड नहीं बनवाए हैं, जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर बनवाना चाहिए। उन्होंने शनिवार से शुरू हो रहे पोलियो प्रतिरक्षण अभियान में भागीदारी तथा सहयोग का आह्वान किया व मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण की प्रगति पर संतोष जताया। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. योगेश मालिक, उप सिविल सर्जन डॉ. रेखा सिंह तथा स्वास्थ्य विभाग की प्रवक्ता डॉ. सुषमा चौधरी भी मौजूद थीं।

सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप शर्मा ने आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में तीन लाख 61 हजार 232 गोल्डन कार्ड बनाए जाने हैं, लेकिन अभी तक जिले में करीब 61 हजार कार्ड ही बन पाए है। उन्होंने बताया कि जो लोग योजना के तहत गोल्डन कार्ड के लाभार्थी हैं, उनकी सूची सभी गांवों में आशा वर्कर्स के पास उपलब्ध है। जो लोग गोल्डन कार्ड के लाभार्थी की सूची में हैं, उन्हें तुरंत अपना गोल्डन कार्ड बनवाना चाहिए। लाभार्थियों द्वारा गोल्डन कार्ड 30 रुपये का शुल्क अदा कर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से बनवाया जा सकता है।

सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में 19 जनवरी से पल्स पोलियो अभियान चलाया जाना है, जिसमें 1,85,821 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। पोलियो अभियान के लिए जिले में 925 बूथ व मोबाइल टीम भी बनाई जाएगी। जो ईंट भट्ठों, फैक्ट्री व गांव से बाहर रहने वाले लोगों के बच्चों को दवाई पिलाने के लिए जाएंगे। सिविल सर्जन ने बताया कि पड़ोसी देश में अभी काफी पोलियो के केस हैं, जिनसे हमारे देश पोलियो का खतरा अभी भी बना हुआ है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि अपने बच्चों को दवाई पिलवाएं। मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण की स्थिति पर संतोष जताते हुए उन्होंने कहा कि जिले में अबतक 99 फीसद बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया है।

chat bot
आपका साथी