नहीं होती सुनवाई, अधिकारी कुर्सी तोड़ रहे हैं: जगदीश नायर

बैठक में उस वक्त गर्मागर्मी का माहौल हो गया जब लोगों की शिकायतों के साथ-साथ भाजपा के विधायक और पदाधिकारी जिले के अधिकारियों की कार्यशैली के खिलाफ मुखर होने लगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:25 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:25 PM (IST)
नहीं होती सुनवाई, अधिकारी कुर्सी तोड़ रहे हैं: जगदीश नायर
नहीं होती सुनवाई, अधिकारी कुर्सी तोड़ रहे हैं: जगदीश नायर

जागरण संवाददाता, पलवल: शुक्रवार को लघु सचिवालय में आयोजित हुई जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की बैठक में सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल के सामने शिकायतकर्ताओं से ज्यादा भाजपा के विधायक और पदाधिकारी अपना दुखड़ा सुनाते हुए नजर आए। बैठक में उस वक्त गर्मागर्मी का माहौल हो गया, जब लोगों की शिकायतों के साथ-साथ भाजपा के विधायक और पदाधिकारी जिले के अधिकारियों की कार्यशैली के खिलाफ मुखर होने लगे।

लोगों की शिकायतों के बीच ही भाजपा विधायक और पदाधिकारियों ने अधिकारियों को लेकर मंत्री के सामने शिकायत करनी शुरू कर दी और जमकर अपनी भड़ास निकाली। मंत्री के सामने ही आरोप लगाया गया कि अधिकारी ना तो उनका फोन उठाते हैं और ना ही उनके काम को पूरा किया जाता है। इस दौरान बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता से हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन और होडल के भाजपा विधायक जगदीश नायर की काफी बहस भी हुई।

जगदीश नायर ने तो यहां तक कह डाला कि अधिकारी अपने महकमे को संभालें, नहीं तो वह संभालना भी सिखा देंगे। नायर ने कहा कि अधिकारी कुर्सी तोड़ रहे हैं, वह दुखी हैं। पूरी बैठक में विधायक और पदाधिकारी फोन ना उठाने और कामों को ना करने को लेकर अपनी पीड़ा जाहिर करते रहे।

भाजपा विधायकों और नेताओं की शिकायतों पर मंत्री डा. बनवारीलाल भी सन्न रह गए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह विधायकों और पदाधिकारियों के फोन उठाएं और उनके काम को प्राथमिकता के साथ करें। एक घंटे तक चली बैठक

11:15 बजे शुरू हुई बैठक तकरीबन एक घंटे तक चली। इसमें कुल 14 शिकायतों को रखा गया। बैठक में 14 शिकायतों में से आठ शिकायतों का निपटारा हो पाया। मंत्री डा. बनवारी लाल ने एजेंडे में रखी कुल 14 शिकायतों को सुन उनके समाधान के आदेश दिए। इन शिकायतों पर कार्रवाई के दिए आदेश

उन्होंने गांव मंगोरका निवासी महेंद्र सिंह व अन्य की शिकायत पर निर्देश दिए कि सरपंच द्वारा जिस राशि की अधिक अदायगी की गई है, उसे रिकवर किया जाए तथा आरोपी सरपंच के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

- एक अन्य गांव खाईका निवासी हाजी खुर्शीद अहमद की शिकायत थी कि गांव के सरपंच द्वारा विकास कार्यों में अनियमितता बरती गई तथा पैसे का गबन किया गया। इस पर सहकारिता मंत्री ने निर्देश दिए कि दोषी पूर्व सरपंचों व ग्राम सचिवों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए। - गांव भैंडोली निवासी नैन सिंह की शिकायत थी कि सरपंच व पंच द्वारा पंचायती जमीन व रास्तों पर कब्जा किया हुआ है। इस पर सहकारिता मंत्री ने निर्देश दिए कि इस पंचायती जमीन व रास्तों की नायब तहसीलदार से दोबारा पैमाइश करवाई जाए और रिपार्ट प्रस्तुत की जाए। - ग्राम पंचायत पिगोर की ओर से गांव में पेयजल की पाइप लाइन टूटने से ग्रामीणों को आ रही पानी की समस्या संबंधी शिकायत पर मंत्री ने जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि आगामी तीन दिन के अंदर पाइप लाइन जुड़वाकर पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से सुनिश्चित की जाए। - गांव घोड़ी निवासी मंगल सिंह की शिकायत थी कि उनके गांव में डिपो होल्डर सुशीला देवी द्वारा पिछले तीन माह से पूरा राशन नहीं दिया जा रहा है। इस पर सहकारिता मंत्री ने जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि इस मामले में उचित कार्रवाई करते हुए डिपो धारक का डिपो रद्द किया जाए। राशन का वितरण अन्य डिपो के माध्यम से पूरी मात्रा में करवाना सुनिश्चित किया जाए। - गांव घुड़ावली निवासी शौकत अली की शिकायत थी कि गांव में विकास कार्यों पर जो पैसा खर्च किया गया है। उसकी जांच करवाई जाए। इस पर मंत्री ने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हथीन को निर्देश दिए कि इस मामले की आगामी दस दिनों में जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। इस अवसर पर हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन जगदीश नायर, पलवल के विधायक दीपक मंगला, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, उपायुक्त नरेश नरवाल, पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत अतिरिक्त उपायुक्त सत्येंद्र दूहन, एसडीएम वैशाली सिंह, सीईओ जिला परिषद अमित कुमार, एसडीएम होडल वकील अहमद, एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण, नगराधीश अंकिता अधिकारी, भाजपा जिला अध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जेजेपी जिला अध्यक्ष सुरेंद्र, पूर्व विधायक रामरतन, मांगेराम कटारिया सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी