डीएपी खाद की कालाबाजारी को रोके सरकार: करण सिंह दलाल

उन्होंने कहा कि सरकार न तो किसानों की फसल खरीद रही है और न ही अगली फसल की बुवाई के लिए डीएपी उपलब्ध करा पा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:20 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:20 PM (IST)
डीएपी खाद की कालाबाजारी को रोके सरकार: करण सिंह दलाल
डीएपी खाद की कालाबाजारी को रोके सरकार: करण सिंह दलाल

जागरण संवाददाता, पलवल: पूर्व मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता करण सिंह दलाल ने बृहस्पतिवार को प्रेस कान्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि डीएपी खाद की कमी को लेकर मारामारी मची हुई है। किसानों में रोष व्याप्त है। इससे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार की अकर्मण्यता और असंवेदनशीलता की स्पष्ट झलकती है। कालाबाजारी करने वाले डीएपी को दबाकर बैठे हैं और किसान मारा-मारा फिर रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार न तो किसानों की फसल खरीद रही है और न ही अगली फसल की बुवाई के लिए डीएपी उपलब्ध करा पा रही है। किसान दोनों तरफ से मार खा रहा है। अपनी फसल को बेचने के लिए पहले मंडियों में रात-दिन पड़ा रहता है, दूसरी तरफ डीएपी के लिए लाइनों में लगा रहता है। इसके बावजूद किसान को डीएपी सरकारी रेट से अधिक दाम देकर खरीदनी पड़ रही है।

दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री जेपी दलाल जैसे नेता किसानों का दर्द नहीं समझ सकते। ये लोग व्यापारी हैं इसलिए किसान को किस तकलीफ से गुजरना पड़ता है, उन्हें नहीं पता। उन्होंने कृषि मंत्री द्वारा पिछले दिनों 300 एकड़ जमीन होने के दावे की सर्वोच्च न्यायालय से जांच कराने की भी मांग की। दलाल ने कहा कि विधायक और बाद में कृषि मंत्री बनने से पहले जो व्यक्ति जेई रहा हो, उसके पास 300 एकड़ जमीन होना अपने आप में सवाल खड़ा करता है। ऐसे व्यक्ति को पहले अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए तथा सरकार को उसकी जमीन मामले और संपत्ति की जांच करानी चाहिए।

उन्होंने कहा, जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं न मिलने पर लोग डेंगू से मर रहे हैं, लेकिन सरकार को इसकी कोई चिता नहीं है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना की तरह डेंगू के मामले भी छिपा रहा है। निजी अस्पतालों से मिलीभगत कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डेंगू जांच के लिए इस्तेमाल प्लेटलेट्स बनाने वाली किट को ब्लैक में बिकवा रहे हैं। पलवल के ही जिला नागरिक अस्पताल में प्लेटलेट्स बनाने वाली मशीन आज तक धूल फांक रही है। लोगों को न तो उपचार मिल रहा है और न ही जांच ठीक से हो पा रही है। लोग इधर से उधर भटकते फिर रहे हैँ। सरकारी विभागों में बिना रिश्वत लिए कोई काम नहीं हो रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि सरकार ने कालाबाजारी बंद नहीं कराई तो बड़े स्तर पर आंदोलन होगा। इस अवसर पर कांग्रेस नेता राजेश्वर गर्ग, राजेश ठाकुर, एसके शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी