डोर-टू-डोर कूड़े उठाने के लिए उपलब्ध कराए रिक्शे

स्वछ भारत मिशन के तहत खंड विकास एवं पंचायत विभाग ने बृहस्पतिवार को डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने के लिए खंड की सभी पंचायतों को रिक्शा वितरित किए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:07 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:07 PM (IST)
डोर-टू-डोर कूड़े उठाने के लिए उपलब्ध कराए रिक्शे
डोर-टू-डोर कूड़े उठाने के लिए उपलब्ध कराए रिक्शे

संवाद सहयोगी होडल: स्वच्छ भारत मिशन के तहत खंड विकास एवं पंचायत विभाग ने बृहस्पतिवार को डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने के लिए खंड की सभी पंचायतों को रिक्शा वितरित किए। खंड कार्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अधिकारी के रूप में समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी कृपाल सिंह मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन स्वच्छ भारत मिशन के खंड समन्वयक चेतरामन ने किया।

उन्होंने बताया कि तुमसरा, गोपालगढ़ सेलौठी, गुधराना , खिरवी, सेवली, बंचारी, लोहना, करमन, पालडी, भूपगढ़, भुलवाना, डकोरा, बोराका, जलालपुर माफी, मरोली, भिड़ूकी, पैगलतू,औरंगाबाद, मित्रोल, खटैला सराय, शोलाका, नांगल ब्राह्मण, हिदायतपुर, सीहा, बहरोला, डाडका, सौनहद सहित सभी पंचायतों को घर-घर से कड़ा उठाने के लिए रिक्शा वितरण किए गए हैं।

स्वच्छ भारत मिशन के खंड समन्वय चेतराम ने बताया कि होडल की सभी पंचायतों के गांवों के घरों से निकलने वाले कूड़े का निपटान किया जाएगा। कूड़े से निकलने वाले लोहा, प्लास्टिक, कांच, थर्माकोल, गिलास तथा प्लास्टिक से बनी वस्तु की छटाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि घरों से निकलने वाली राख, फल सब्जियों के छिलके, तूरा आदि,गलने वाले कूड़े से खाद बनाया जाएगा। जैविक खाद पौधों के लिए उपयोग होगी। उन्होंने बताया कि घरों से निकलने वाली पालिथीन को रोड निर्माण आदि में प्रयोग किया जाएगा। इस अवसर पर राजवीर, विजय, महेश, शोलाका सरपंच इस्मुद्दीन, टेकचंद सहित दर्जनों गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। सरकार द्वारा गांवों में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान से लोगों में जागरूकता पैदा होगी । यह सरकार की अच्छी पहल है। ग्रामीणों को इस अभियान में अपना पूरा सहयोग करना चाहिए।

- हरदीप सिंह औरंगाबाद गांवों में डोर टू डोर कूड़ा उठाने के लिए सरकार ने जो रिक्शा उपलब्ध कराए हैं, वह काफी सराहनीय कार्य है। रिक्शा मिलने पर कूड़ा उठाने में सफाई कर्मी को काफी राहत मिलेगी तथा गांवों में सफाई व्यवस्था में सुधार होगा।

- धर्मवीर सिंह

chat bot
आपका साथी