रबी फसल बोआई खत्म, रजवाहों की अभी तक नहीं हुई सफाई

सबहेड विभाग की धीमी कार्रवाई किसान कैसे करेंगे रजवाहों से सिंचाई ---- मोहम्मद हारून हथीन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:53 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:53 PM (IST)
रबी फसल बोआई खत्म, रजवाहों की अभी तक नहीं हुई सफाई
रबी फसल बोआई खत्म, रजवाहों की अभी तक नहीं हुई सफाई

सबहेड: विभाग की धीमी कार्रवाई किसान कैसे करेंगे रजवाहों से सिंचाई

----

मोहम्मद हारून, हथीन : रबी बोआई का सीजन खत्म हो गया है, लेकिन अभी तक क्षेत्र के रजवाहों की सफाई तक नहीं हो पाई है। क्षेत्र के ज्यादातर रजवाहे घास फुंस से अटे हुए हैं। बगैर सफाई के पानी की उम्मीद टेल तक पहुंचे कम ही लगती है। सिंचाई विभाग की धीमी कार्रवाई से किसानों के सामने गेहूं की फसल में पानी की चिंता सताने लगी है।

बता दें कि रबी की फसल सरसों, जौ, गेहूं की बोआई लगभग पूरी हो चुकी है। लेकिन अभी तक क्षेत्र के उटावड, मलाई, लड़माकी, भंगूरी, मानपुर व कई अन्य रजवाहों की सफाई तक नहीं हुई है। ज्यादातर रजवाहे घासफूस से अटे हुए हैं। क्योंकि बरसात के कारण रजवाहों में बड़े स्तर पर घासफूस उग आती है। हालाकि क्षेत्र में ज्यादातर सिंचाई ट्यूबवेलों के माध्यम से होती है। फिर भी काफी गावों के किसान रजवाहे पर निर्भर करते हैं। रबी सीजन से पहले सिंचाई विभाग हर साल रजवाहों की सफाई कराता है ताकि आखिरी टेल तक पानी पहुंचाया जा सके। लेकिन इस बार हालत विपरीत दिखाई दे रहे हैं। किसानों ने जैसे-तैसे करके बोआई तो कर ली, लेकिन बोआई के बाद के पानी की अब जरूरत पडऩे लगी है। सिंचाई विभाग किसानों की इस जरूरत को लेकर उदासीन दिखाई दे रहा है। विभाग के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार सभी रजवाहों की सफाई के टेंडर प्रक्त्रिया शुरू की गई है। दो दिसंबर को सफाई के टेंडर छूटने हैं। उसके बाद सफाई व्यवस्था में भी समय लगता है। इसलिए दिख नहीं रहा कि समय पर किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिल सकेगा। विभाग की इस उदासीनता से किसान मायूस लग रहे हैं। किसानों का कहना है कि सिंचाई विभाग की उदासीनता की हद हो गई है।

------

जैसे तैसे करके रबी की बोआई तो कर ली, लेकिन अब पानी की जरूरत पड़ने लगी है। अभी तो रजवाहों में घास भी नहीं हटाई गई।

--धीरज, किसान निवासी कलसाडा

----

रजवाहों में समय पर आनी आने पर किसानों को फायदा होता है। नहीं तो मजबूरी में मंहगा डीजल खरीदकर पानी की व्यवस्था करना पड़ेगी।

---सविता डागर, किसान मंडकोला

------

सिंचाई विभाग इस बार लेट हो गया है। जिससे अभी से किसानों को परेशानी होने लगी है। विभाग की उदासीनता से किसान मायूस हैं।

--अमी खा, किसान धीरंकी

-----

सभी रजवाहों के सफाई के टेंडर छोड़ दिए गए हैं । बहुत जल्द सफाई प्रक्त्रिया शुरू करके किसानों को सिंचाई का पानी दिया जाएगा।

--रियाज अहमद, एसडीओ सिंचाई विभाग हथीन

chat bot
आपका साथी