बॉटम) जिले को नशा मुक्त बनाने को कमेटी का किया गया गठन: उपायुक्त

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा की ओर से मादक पदार्थों के उपयोग को रोकने के लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:51 PM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 05:06 AM (IST)
बॉटम) जिले को नशा मुक्त बनाने को कमेटी का किया गया गठन: उपायुक्त
बॉटम) जिले को नशा मुक्त बनाने को कमेटी का किया गया गठन: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, पलवल: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा की ओर से मादक पदार्थों के उपयोग को रोकने के लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है, जिसके चेयरमैन उपायुक्त होंगे तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी सदस्य सचिव होंगे।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा है कि इस जिलास्तरीय कमेटी में पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा अधिकारी, बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी, औषधि नियंत्रक अधिकारी, औषधि के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ, उपायुक्त द्वारा नामित, सेवानिवृत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की राज्यस्तरीय समन्वयक एजेंसी सदस्य होंगे।

उन्होंने बताया कि यह कमेटी नशा मुक्त भारत अभियान के तहत जिलास्तरीय नशा मुक्त भारत अभियान समिति के रूप में कार्य करेगी तथा प्रत्येक माह इसकी बैठक आयोजित करेगी।

यह कमेटी जिलास्तर पर जिला नशा मुक्त अभियान चलाना सुनिश्चित करेगी। सभी स्कूलों, कालेजों में विद्यार्थियों, अध्यापकों व अभिभावकों के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। कालेजों में स्टूडेंट क्लब के माध्यम से जागरुकता फैलाने का कार्य किया जाएगा।

जो व्यक्ति नशे का आदी है या उसका प्रयोग करता है तो उसे सुधार केंद्रों व अस्पताल में इलाज या काउंसलिग के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं के 100 मीटर की परिधि में सिगरेट आदि बेचने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। यह कमेटी ड्रग्स की बिक्री व उपलब्धता के बारे में सूचना एकत्रित करेगी और उचित कार्यवाही बारे समीक्षा करेगी।

chat bot
आपका साथी