सीएम विडो की रैंकिग में अव्वल रहा जिला

सुशासन के संकल्प के साथ स्थापित की गई मुख्यमंत्री विडो पर लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान करने की प्रतिस्पर्धा की रैंकिग में जिला प्रदेश स्तर पर प्रथम स्थान पर पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:13 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:13 PM (IST)
सीएम विडो की रैंकिग में अव्वल रहा जिला
सीएम विडो की रैंकिग में अव्वल रहा जिला

जागरण संवाददाता, पलवल : सुशासन के संकल्प के साथ स्थापित की गई मुख्यमंत्री विडो पर लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान करने की प्रतिस्पर्धा की रैंकिग में जिला प्रदेश स्तर पर प्रथम स्थान पर पहुंच गया है। हाल ही में सीएम विडो की शिकायतों की प्रदेश स्तर पर विवेचना की गई थी। इसके लिए सरकार ने जिला प्रशासन की पीठ भी थपथपाई है। बता दें कि इससे पूर्व की समीक्षा में जिले को पांचवा स्थान मिला था।

नगराधीश अंकिता अधिकारी ने शुक्रवार को जागरण को बताया कि सीएम विडो की शिकायतों को निपटाने में विभिन्न बिदुओं के तहत समयबद्ध कार्रवाई करनी होती है। जिलों में विभिन्न विभागों के कार्यालय शिकायतों पर समयबद्ध कार्रवाई करते हैं, उसी हिसाब से रैंकिग दी जाती है। उपायुक्त नरेश नरवाल ने जिले के लोगों की परेशानी के प्रति संवेदनशीलता तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिए मार्गदर्शन के कारण रैंकिग में सुधार आया है। अधिकारी ने बताया कि पिछले दिनों से जिला उपायुक्त लगातार सीएम विडो की मानिटरिग कर रहे थे और जहां भी कोई कमी सामने आती थी, उसे तुरंत दुरुस्त कराया जाता था। कुशल मानिटरिग का परिणाम यह हुआ कि लोगों की शिकायतों का समाधान भी जल्द हुआ और जिले की रैंकिंग में भी उछाल आया। क्या है गुड गवर्नेंस का मंत्र :

लोगों को अपनी शिकायतों के समाधान के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने पहले कार्यकाल में गुड गवर्नेंस का मंत्र दिया था। इसी के तहत 25 दिसंबर 2014 को पहले जिला और फिर उपमंडल स्तर पर सीएम विडो स्थापित की गई थीं, जिसके लिए हरियाणा में एक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली है। सीएम विडो पर आने वाली शिकायतें सीएम विडो काउंटर पर आनलाइन दर्ज की जाती हैं और नागरिकों को शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ उनके फोन पर एसएमएस से मिलती हैं। इस नंबर का उपयोग शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत निवारण आनलाइन ट्रैकिंग के लिए किया जाता है। सीएम विडो को आम नागरिकों से शिकायत प्राप्त करने के लिए ई-दिशा केंद्रों और उपमंडल कार्यालयों में सभी जिलों में लागू किया गया है। मुख्यमंत्री समय-समय पर स्वयं सीएम विडो पर होने वाली कार्रवाई की समीक्षा भी करते हैं। सरकार की प्राथमिकता है कि लोगों को अपनी शिकायतों पर न्याय के लिए भटकना न पड़े। सीएम विंडो गुड गवर्नेंस प्रणाली का ऐसा सूत्र है, जिससे लोगों को पता चलता रहता है कि उनके ओर से की गई शिकायत किस स्तर तक पहुंची है। हमारा प्रयास है कि सीएम विडो पर आने वाली शिकायतों का तय समय सीमा में निदान कर दिया जाए।

- नरेश नरवाल, जिला उपायुक्त

chat bot
आपका साथी