जिले में प्रतिभाओं को तराशने में बाल कल्याण परिषद का अहम योगदान : मंगला

जिले की प्रतिभाओं को तराशने में बाल कल्याण परिषद की अहम भूमिका है। बाल कल्याण परिषद जिले के बचों को एक ऐसा मंच प्रदान कर रही है जिसके माध्यम से उनके हुनर को तराशा जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:38 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:38 PM (IST)
जिले में प्रतिभाओं को तराशने में बाल कल्याण परिषद का अहम योगदान : मंगला
जिले में प्रतिभाओं को तराशने में बाल कल्याण परिषद का अहम योगदान : मंगला

जागरण संवाददाता, पलवल: जिला स्तरीय बाल महोत्सव के दूसरे दिन बच्चों ने जमकर समां बांधा। महोत्सव में पहुंचे विधायक दीपक मंगला ने कहा कि पलवल में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। केवल उनको तराशने की आवश्यकता है। जिले की प्रतिभाओं को तराशने में बाल कल्याण परिषद की अहम भूमिका है। बाल कल्याण परिषद जिले के बच्चों को एक ऐसा मंच प्रदान कर रही है जिसके माध्यम से उनके हुनर को तराशा जा सके। विधायक दीपक मंगला ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इससे पूर्व उन्होंने वाल्मीकि जयंती के अवसर पर महर्षि वाल्मीकि जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। विधायक दीपक मंगला का कार्यक्रम में पहुंचने पर जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर, मण्डल अधिकारी कुशमेदर सिंह ने पुष्पगुच्छ भेंट कर व पगड़ी बांध कर सम्मानित किया। विधायक दीपक मंगला ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों के आत्मविश्वास में बढ़ता है, जिससे उन्हें एक प्रेरणा मिलती है। यह बच्चे आगे चलकर जिले का नाम प्रदेश व देश में रोशन करेंगे।

जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर ने कहा कि बाल भवन द्वारा समय-समय पर अनेक प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाती है, जिसके माध्यम से बच्चों, युवाओं व किशोरों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रतिभागी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर ने बताया कि बाल महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन 19 से 22 अक्तूबर तक करवाया जा रहा है, जिसमें राजकीय व निजी विद्यालयों के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। बाल महोत्सव में आज बाल कल्याण परिषद द्वारा आज ग्रुप डांस, क्विज प्रतियोगिता, स्केचिंग आन द स्पाट, भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के एकल नृत्य, समूह नृत्य, एकल गान, देश भक्ति समूह गान, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय स्थान पर आने वाली टीमों को मंडल स्तर पर भाग लेने का मौका मिलेगा। इसके अलावा अन्य प्रतियोगिताओं में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी। जिला स्तर पर सभी विजेता बच्चों को आगामी 14 नवंबर बाल दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिगला, समाज समाज सेवी राहुल अम्बावता, अविनाश शर्मा, रनबीर चैयरमेन, बाल कल्याण मंडल अधिकारी कुशमेदर सिंह, सुरेन्द्र सिगला, पीताम्बर तेवतिया, बलबीर सिंह, मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी