एलिवेटेड रोड के निर्माण को मिले पंख, डाली गई पहली स्लैब

दीपावली के तोहफे के रूप में शहर को मिली राष्ट्रीय राजमार्ग पर एलिवेटेड के अवरुद्ध हो चुके निर्माण कार्य की मंजूरी व शुरूआत को एक पखवाड़े में ही पंख मिलने शुरू हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 07:50 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 07:50 PM (IST)
एलिवेटेड रोड के निर्माण को मिले पंख, डाली गई पहली स्लैब
एलिवेटेड रोड के निर्माण को मिले पंख, डाली गई पहली स्लैब

संजय मग्गू, पलवल

दीपावली के तोहफे के रूप में शहर को मिली राष्ट्रीय राजमार्ग पर एलिवेटेड के अवरुद्ध हो चुके निर्माण कार्य की मंजूरी व शुरूआत को एक पखवाड़े में ही पंख मिलने शुरू हो गए। गुरुपर्व (पूर्णिमा) के एक दिन पूर्व एनएचएआइ के कार्यकारी अभियंता व परियोजना निदेशक धीरज सिंह ने विधिवत नारियल फोड़कर एलिवेटेड रोड पर पहली स्लैब डाली। इस मौके पर उन्होंने दावा किया कि 15 माह से पहले-पहले एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

शहर वासियों को अब आगरा चौक जहां कि एलिवेटेड रोड खत्म होगी से लेकर कुसलीपुर वीयूपी तक एक और एलिवेटेड रोड के निर्माण की घोषणा का इंतजार है, ताकि जाम मुक्त पलवल का सपना साकार हो सके। राष्ट्रीय राजमार्ग को छह मार्गीय करने के कार्य में पलवल शहर में एलिवेटेड रोड का निर्माण प्रस्तावित था। करीब 200 करोड़ की लागत से बनने वाले एलिवेटेड रोड का निर्माण पांच वर्ष पूर्व जब शुरू हुआ था, तो शहर के लोगों में खुशी का माहौल था। हालांकि यह खुशी तब काफूर होती दिखी जबकि एलिवेटेड का काम लंबित होता चला गया। करीब दो वर्ष से काम पूरी तरह से बंद था, जिसके चलते लोग जाम व प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे थे।

शहर के लोगों की परेशानी को समझते हुए राजमार्ग प्राधिकरण ने पुरानी कंपनी से नाता तोड़कर क्यूब इंडिया कंपनी के साथ करार कर लिया। क्यूब इंडिया ने भी साथ के साथ पहले से ही काम कर रही एलएंडटी पर भरोसा जताते हुए उसे वापस काम सौंप दिया। उम्मीद है कि तय समय में यह बनकर तैयार हो जाएगा। बाक्स : आगरा चौक से कुसलीपुर तक मिले मंजूरी तो बने बात

निर्माणाधीन एलिवेटेड रोड आगरा चौक तक बनना प्रस्तावित है, लेकिन इसके बाद भी शहर में जाम की समस्या बनी रह सकती है। इसी को लेकर आगरा चौक से एक और एलिवेटेड रोड बनाने की मांग लंबे समय से उठती रही है, जिसे कुसलीपुर वीयूपी तक जोड़ा जाए। हालांकि पहले भी कई बार इस पर चर्चा हुई है, लेकिन अब जिला उपायुक्त इसमें रूचि ले रहे हैं तथा प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो चुकी है। केंद्रीय राज्यमंत्री भी घोषणा कर चुके हैं कि वे इसके निर्माण के लिए पूरी तरह से गंभीर हैं। राजमार्ग प्राधिकरण ने अब क्यूब इंडिया के साथ करार किया है। इसे 15 माह में तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। आगरा चौक से कुसलीपुर वीयूपी तक एलिवेटेड के लिए जिला उपायुक्त को प्रोजेक्ट रिपोर्ट सौंपी जा चुकी है। योजना का प्रेजेंटेशन भी दे दिया गया है।

- धीरज सिंह, कार्यकारी अभियंता एनएचएआइ एलिवेटेड रोड के निर्माण शुरू होने से जाम की समस्या से राहत मिलेगी। आगरा चौक से कुसलीपुर वीयूपी तक एक और एलिवेटेड के लिए एनएचएआइ को प्रपोजल बनाने को कहा गया था। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के साथ केंद्रीय सड़क मंत्रालय में प्रपोजल के बजट की मंजूरी के लिए बात की जाएगी।

- नरेश नरवाल, जिला उपायुक्त एलिवेटेड रोड के बाद यहां की समस्या के बारे में भी जिला उपायुक्त व एनएचएआइ के अधिकारियों से चर्चा हुई है। प्रपोजल के बजट को मंजूरी दिलाकर शहर के लोगों को जल्दी ही एक और वीयूपी की सौगात दी जाएगी।

- कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय राज्यमंत्री

chat bot
आपका साथी