किसान प्रमाणित बीजों को बिजाई में दे प्राथमिकता : मलिक

हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम (एचएलआरडीसी) द्वारा मंगलवार को नया गांव में प्रमाणित बीजों के महत्व विषय पर किसान गोष्ठी का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 05:53 PM (IST)
किसान प्रमाणित बीजों को बिजाई में दे प्राथमिकता : मलिक
किसान प्रमाणित बीजों को बिजाई में दे प्राथमिकता : मलिक

जागरण संवाददाता, पलवल : हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम (एचएलआरडीसी) द्वारा मंगलवार को नया गांव में प्रमाणित बीजों के महत्व विषय पर किसान गोष्ठी का आयोजन किया। गोष्ठी में कृषि विशेषज्ञ डॉ महावीर सिंह मलिक बतौर मुख्य वक्ता मौजूद रहे। अध्यक्षता प्रगतिशील किसान हेतराम व श्योराम ने की तथा संचालन एचएलआरडीसी के पूर्व उप प्रबंधक एवं बीज बिक्री इंचार्ज ओम प्रकाश ने किया।

इस मौके पर डा. महावीर मलिक ने कहा कि सामान्य बीज की बिजाई के साथ कितनी भी उर्वरक सिचाई आदि क्यों न की जाए परंतु पैदावार उत्तम व प्रमाणित बीज के मुकाबले कम ही रहेगी। अत: किसानों को बिजाई के लिए प्रमाणित बीजों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए।

प्रमाणित बीज बोने से सामान्य बीज के मुकाबले में बिना अतिरिक्त लागत लगाए ही 10 से 15 फीसद अधिक पैदावार मिलती है। प्रमाणित बीजों की अंकुरण क्षमता तथा जीवन क्षमता अधिक होती है और ये बीज कीट रोग रहित होते हैं।

डा. मलिक ने कहा कि किसान चाहे प्रमाणित बीज बोएं या अपने घर का बीज, दीमक से बचाव के लिए 150 मिलीलीटर कलोरोपारीफोर्स 20 ईसी कीटनाशक का पांच लीटर पानी के साथ घोल बनाकर 100 किलो बीज में मिलाकर उपचारित करें। बीज उपचार गेहूं बिजाई के पहले दिन शाम को करना चाहिए।

बीज बिक्री केंद्र इंचार्ज ओम प्रकाश ने कहा कि सरकारी केंद्र पर गेहूं की एचडी 2967 एवं 3086 तथा डब्ल्यूएच 1105 उन्नत किस्म का प्रमाणित बीज पर्याप्त मात्रा में है। किसानों को गेहूं का बीज 1000 रुपये प्रति क्विटल के अनुदान पर 40 किलो का बीज का थैला 940 रुपये में दिया जा रहा है। बीज लेने वाले किसान अपना आधार कार्ड लेकर आए। इस अवसर पर लाजपत शर्मा, पवन कुमार, लक्ष्मण अलालपुर, सुभाष, लालचंद किठवाडी, सुरेंदर घोड़ी, धर्मवीर फौजी, महिपाल, गंगा लाल किठवाड़ी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी