गोल्डन कार्ड बनवाएं, आयुष्मान योजना का लें लाभ

आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुआयामी योजना है और पीएम से लेकर डीएम तक सभी इस योजना के प्रसार व प्रचार का संदेश देते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:06 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:06 PM (IST)
गोल्डन कार्ड बनवाएं, आयुष्मान योजना का लें लाभ
गोल्डन कार्ड बनवाएं, आयुष्मान योजना का लें लाभ

संजय मग्गू, पलवल:

आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुआयामी योजना है और पीएम से लेकर डीएम तक सभी इस योजना के प्रसार व प्रचार का संदेश देते हैं। आयुष्मान योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कोई भी व्यक्ति उपचार के बिना न रहे। इसके लिए सरकार ने गोल्डन कार्ड जारी किए हैं, जिसके तहत सरकारी व स्वास्थ्य विभाग से तय शुदा निजी अस्पतालों में पांच लाख तक का मुफ्त उपचार दिया जाता है। विडंबना यह है कि इतनी प्रमुख योजना का लाभ अभी तक मात्र 25 फीसद लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है, कारण कि 75 फीसद से अधिक लोगों के गोल्डन कार्ड बने ही नहीं हैं। अब चयनित लोगों को योजना का फायदा दिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 15 मार्च तक विशेष पखवाड़ा चलाकर गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे, जिसका कार्य सोमवार से शुरू हो जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी एवं स्टेट हेल्थ एजेंसी की ओर से विशेष पखवाड़े में 15 मार्च तक जिले के सभी सामुदायिक व प्राथमिक और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और कमान सर्विस सेंटर में कार्ड बनाए जाएंगे। बता दें कि सरकार ने जिले में आयुष्मान योजना के लिए तीन लाख 16 हजार 105 लोगों को चिन्हित किया था, जिनके गोल्डन कार्ड बनाए जाने हैं। अभी तक 86,572 लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा सके हैं। जबकि, दो लाख 29 हजार 533 लाभार्थियों के कार्ड बनाए जाने बाकि हैं। 7285 लोगों ने उठाया लाभ :

वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत जिले के 7,285 लोगों ने इलाज कराया, जिसके लिए विभिन्न निजी अस्पतालों को तीन करोड़ 35 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है। शनिवार को सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने जिले के सभी उप सिविल सर्जन, एसएमओ और चिकित्सा अधिकारियों की बैठक में कहा कि पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य सभी आयुष्मान लाभार्थियों के फ्री गोल्डन कार्ड बनवाना है। सरकार की ओर से चलाए जा रहे इस पखवाड़े को आयुष्मान आपके द्वार का नाम दिया गया है और जरूरी है कि हर लाभार्थी तक इसका लाभ पहुंचे। आयुष्मान भारत योजना का मुख्य उद्देश्य हर नागरिक की स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी है। जो लोग गोल्डन कार्ड के लिए चयनित हैं और उनका कार्ड नहीं बना है, वह इस पखवाड़े का लाभ ले सकते हैं। आप चिन्हित हैं या नहीं अपनी नजदीकी सीएचसी, पीएचसी व अस्पताल से इसकी जानकारी भी ले सकते हैं।

- डा. सुषमा चौधरी, प्रवक्ता स्वास्थ्य विभाग

chat bot
आपका साथी