स्कूल में गैर हाजिर मिले 27 शिक्षक, कारण बताओ नोटिस

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने हथीन के स्कूलों का किया औचक निरीक्षण।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:47 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:47 PM (IST)
स्कूल में गैर हाजिर मिले 27 शिक्षक, कारण बताओ नोटिस
स्कूल में गैर हाजिर मिले 27 शिक्षक, कारण बताओ नोटिस

जागरण संवाददाता, हथीन: जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी गौतम कुमार ने सोमवार को खंड हथीन के कई स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उटावड़ व मलाई स्कूल में 27 शिक्षक अनुपस्थित मिले। बताया कि इन स्कूलों के शिक्षकों ने फोन पर ही स्कूल मुखिया से छुट्टी ली हुई थी। मौलिक शिक्षा अधिकारी ने कहा है कि ऐसे शिक्षकों से कारण बताओ नोटिस जारी कर विभागीय नियमानुसार कार्रवाई होगी।

किसान संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया हुआ था। ऐसे में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी गौतम कुमार ने खंड के गांव कोट, उटावड, मलाई, दुर्गापुर गांव के स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। बताया गया है कि उटावड सरकारी स्कूल में 32 शिक्षक है, इनमें से 22 शिक्षक एक साथ छुट्टंी पर पाए गए। स्कूल में केवल 11 शिक्षक ही ड्यूटी पर तैनात थे।

एक साथ इतनी बड़ी संख्या में शिक्षा विभाग छुट्टंी मंजूर नहीं करता है। निरीक्षण के दौरान मलाई स्कूल में भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति पाई गई। मलाई स्कूल में तीन शिक्षक ही ड्यूटी पर थे। बाकी पांच शिक्षक स्कूल से गायब मिले। जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार इन शिक्षकों ने स्कूल मुखिया को फोन पर ही स्कूल न आने की सूचना दी हुई थी, जो इतने बड़े स्तर पर कतई जायज नहीं। निरीक्षण के दौरान कोट व दुर्गापुर स्कूल में शिक्षकों की उपस्थित संतोषजनक थी। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के प्रबंधकों को सख्त हिदायत देकर स्कूलों में सही व्यवस्था कायम करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने स्कूल में पढ़ाई की भी समीक्षा की। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों से बच्चों की पढ़ाई पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के मामले में कोताही नहीं बरती जाए। जो शिक्षक स्कूलों से गैर हाजिर मिले हैं, उन्हें विभाग की तरफ से कारण बताओ नोटिस जारी कर उचित कार्रवाई की जाएगी। कोताही बर्दाशत नहीं होगी।

-गौतम कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी पलवल

chat bot
आपका साथी