आम आदमी की थाली से गायब हो रहीं सब्जियां

सब्जियों की कीमत इन दिनों आसमान छू रही है। हरी सब्जियों के साथ ही आलू और प्याज के दाम में हुई बढ़ोतरी ने लोगों के रसोई का बजट बिगाड़ दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 04:20 PM (IST)
आम आदमी की थाली से गायब हो रहीं सब्जियां
आम आदमी की थाली से गायब हो रहीं सब्जियां

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: सब्जियों की कीमत इन दिनों आसमान छू रही है। हरी सब्जियों के साथ ही आलू और प्याज के दाम में हुई बढ़ोतरी ने लोगों के रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। कीमत में इजाफा होने के चलते हरी सब्जियों को खरीदना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है। लोगों ने सरकार से सब्जियों के दामों को कम करने की मांग की है।

बता दें कि आलू आम आदमी की पहुंच में होता था, लेकिन इस बार आलू ने भी रंग दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ा है। ये बाजार में 60 से 70 रुपये प्रतिकिलो तक बिक रहे हैं। वहीं प्याज 60 से 65 रुपये प्रतिकिलो है। आसमान छूती सब्जियों के दाम ने गृहणियों के रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। कोई ऐसी सब्जी नहीं जो 30 से 40 रुपये प्रतिकिलो से कम हो।

महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा जायका: सब्जियों के दाम में उछाल आने से आम आदमी अब सब्जियों को कम ही मात्रा में खरीदने पर मजबूर हैं। सब्जियों में तड़का लगाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले प्याज से लेकर लौकी तक के दामों में उछाल आ गया है। ऐसे में आम आदमी को सब्जी खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है। सब्जियों के दाम पिछले कुछ माह से काफी बढ़ गए हैं। ऐसे में आम आदमी का सब्जी खरीदना भी मुश्किल हो रहा है। वहीं सब्जी खरीदने के लिए बाजार में जाने से अपनी जेब व जायके के बीच समझौता करना पड़ रहा है।

- विनोद कालड़ा, ग्राहक

आम आदमी पर दाल, चीनी व तेल के बाद अब महंगी सब्जी की मार भी पड़ रही है। हरी सब्जी तो दूर की बात है आलू व प्याज के दाम भी दोगुने हो गए हैं। इससे काफी परेशानी हो रही है।

राजेंदर, ग्राहक

आमदनी कम होने के चलते सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं। मंडी में सब्जियां कम आ रही हैं वहीं ग्राहक ज्यादा हैं। इसके साथ ही सब्जियों की नई फसल भी अभी चालू नहीं हुई है, जिससे दाम बढ़ रहे हैं।

शाहीद, दुकानदार

सब्जियों के महंगे होने के चलते ग्राहक कम सब्जी खरीद रहा है, जिसका असर हमारी दुकानदारी पर भी पड़ रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही दामों में कमी आएगी।

गोरे खां, दुकानदार।

सब्जियों की मांग के अनुरूप आपूर्ति ना होने के चलते दाम बढ़ रहे हैं। वहीं प्रशासन ने आलू व प्याज सहित अन्य सब्जियों की जमाखोरी करने वाले लोगों पर नजर रखी हुई है। सब्जियों की जमाखोरी नहीं होने दी जाएगी।

कुलबीर सिंह ढाका, एसडीएम पुन्हाना। सब्जियों के दाम प्रति किलो

आलू : 60 से 70

प्याज : 60 से 65

बैंगन : 25 से 30

फूल गोभी : 35 से 40

बंद गोभी : 60 से 70

परवल : 60 से 70

टमाटर : 50 से 60

भिडी: 40 से 45

पालक : 20 से 25

हरा धनिया : 90 से 100 रुपये

chat bot
आपका साथी