अब तक डेंगू से एक की मौत, 35 उपचाराधीन

जिले में डेंगू व मलेरिया से स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है। गांव में स्वास्थ्य विभाग फागिग का कार्य कर रहा हैं। साथ में खांसी जुखाम बुखार पेट दर्द सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की सतर्कता से जांच कर रहा है। वैसे तो जिले में अब तक डेंगू से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जबकि 35 मरीज उपचाराधीन हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 05:22 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 05:22 PM (IST)
अब तक डेंगू से एक की मौत, 35 उपचाराधीन
अब तक डेंगू से एक की मौत, 35 उपचाराधीन

संवाद सहयोगी, नगीना: जिले में डेंगू व मलेरिया से स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है। गांव में स्वास्थ्य विभाग फागिग का कार्य कर रहा हैं। साथ में खांसी, जुखाम, बुखार, पेट दर्द सहित अन्य बीमारियों के मरीजों की सतर्कता से जांच कर रहा है। वैसे तो जिले में अब तक डेंगू से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। जबकि 35 मरीज उपचाराधीन हैं। वहीं चार मरीज मलेरिया का भी इलाज करा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग अब तक 85 गांवों में फागिग कर चुका है। विभाग 800 लोगों की डेंगू की जांच कर चुका है। जिनमें से 175 लोग संक्रमित मिले हैं। तीन मरीज आज भी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती हैं। जबकि स्वास्थ्य विभाग अब तक 136 मरीजों को ठीक कर चुका है। अगर मलेरिया की बात की जाए तो विभाग 1,86,373 लोगों की जांच कर चुका है। जिनमें से चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। चार मरीजों में से तीन को विभाग मलेरिया से मुक्त कर चुका है।

फिर से जांच करेंगे चिकित्सक : जिन गांव में बुखार, खांसी, जुखाम के मरीज मिल रहे हैं। उन गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को फिर से भेज कर सभी की जांच की जाएगी। उनको समय पर सही उपचार दिया जाएगा। इसके साथ सभी गांव के मुखिया को आसपास साफ-सफाई रखने के लिए अलर्ट किया जा रहा है। ताकि बीमारी फिर से ना पनप सके।

स्वयं का ध्यान रखने की अपील : सिविल सर्जन डा. सुरेंद्र यादव ने लोगों से अपील की है कि जरा सी परेशानी होने पर सरकारी अस्पताल में जाएं और जांच करा कर दवाई लें। साथ में पानी को ज्यादा समय तक एकत्रित ना होने दें और साफ सफाई रखें और ताजा खाना खाएं। स्वयं का पूरी तरह से ध्यान रखें।

--------

लोगों को अफवाहों से बचकर स्वयं का ध्यान रखने की जरूरत है। ताजी, हरी सब्जी खाएं, सलाद का प्रयोग जरूर करें और अपने दिनचर्या में यदि हो सके तो व्यायाम करें। डेंगू से एक व्यक्ति की अब तक मौत हो चुकी है। इसलिए हमें सावधान रहना चाहिए। ताकि हम डेंगू और मलेरिया को जड़ से समाप्त कर सकें।

- डाक्टर विक्रम

chat bot
आपका साथी