गंदे पानी से रास्ता नाले में तब्दील, घरों में घुस रहा पानी

एक तरफ जिला प्रशासन सफाई पर ध्यान देने की बात करता है तो दूसरी तरफ रास्तों में भरे गंदे पानी की निकासी के प्रबंध तक नहीं करता। ये गंदगी सरकार के स्वच्छता अभियान पर भी प्रश्न खड़ा करती है। बता दें कि नगीना के प्रजापत मोहल्ले के कई घरों का रास्ता पानी भरा रहने से बंद है। आम रास्ता नाले में तब्दील है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 02:11 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 02:27 PM (IST)
गंदे पानी से रास्ता नाले में तब्दील, घरों में घुस रहा पानी
गंदे पानी से रास्ता नाले में तब्दील, घरों में घुस रहा पानी

संवाद सहयोगी, नगीना: एक तरफ जिला प्रशासन सफाई पर ध्यान देने की बात करता है तो दूसरी तरफ रास्तों में भरे गंदे पानी की निकासी के प्रबंध तक नहीं करता। ये गंदगी सरकार के स्वच्छता अभियान पर भी प्रश्न खड़ा करती है।

बता दें कि नगीना के प्रजापत मोहल्ले के कई घरों का रास्ता पानी भरा रहने से बंद है। आम रास्ता नाले में तब्दील है। घरों में पानी घुस रहा है। लेकिन इस तरफ ना तो पंचायत विभाग कोई कदम उठा रहा है। ना ही जिला प्रशासन इस ओर ध्यान दिया है। जबकि मोहल्ले के लोगों ने इसकी शिकायत कई बार की है। इस मोहल्ले को जाने वाले रास्ते में गहराई तक पानी भरा हुआ है। जिसमें मच्छर मक्खी आदि पैदा हो रही हैं। जिनके काटने से यहां के लोगों में फोड़ा, फुंसी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि की बीमारियां आम हो गई हैं। जिनमें डेंगू व मलेरिया फैलने का अंदेशा भी बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों के अनुसार आबादी वाले क्षेत्र में एक जगह पर ज्यादा समय तक पानी एकत्रित नहीं होने देने की सलाह है। लेकिन यहां तो पूरे करीब दो साल हो गए। लेकिन ये पानी यहां से साफ नहीं किया गया। मोहल्ले के लल्लूराम, रमेश चंद, राहुल व अनील सहित दर्जनों लोगों ने बताया कि इस रास्ते को ऊंचा उठाकर पानी निकासी का प्रबंध करने के कई बार पंचायत विभाग व जिला प्रशासन को अवगत कराया जा चुका है। लेकिन ग्रामीणों की कोई भी सुनने को तैयार नहीं है। कई साल इसी प्रकार बीत गए, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि यदि हमारी इस समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वो खंड विकास कार्यालय में धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर होंगे।

--------

पंचायत विभाग को इस तरफ ध्यान देना चाहिए। इस रास्ते के बंद होने से हम पूरी तरह से परेशान हैं। लेकिन हमारी सुनने को कोई भी तैयार नहीं है।

रविद्र

-------

यदि जल्द से जल्द इस रास्ते को ऊंचा नहीं उठाया गया तो हम प्रदर्शन करेंगे। कई दिन बीत गए लेकिन हमारा यह रास्ता बनाया नहीं गया। ये हमारे साथ अन्याय है।

महेंद्र

--------

हमारे आम रास्ते में गंदा पानी भरा रहने से हमारे बच्चों में बीमारियों फैल रही हैं। लेकिन इसकी सुध नहीं ली जा रही है।

जाकिर

---------

पंचायत विभाग गांवों में विकास की बात करता है। जब रास्तों का पानी घरों में बह रहा है तो ये कैसा विकास है। विकास केवल कागजों में किया है। धरातल पर आम रास्तों में गंदा पानी व कीचड़ भरी हुई है।

बलराज

--------

इस रास्ते को ऊंचा उठाने के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र भेजा जा चुका है। कस्बे में सफाई कर्मचारियों की संख्या कम होने से एक स्थान की जल्द सफाई होने का नंबर नहीं आता है। जल्द ही विभाग की तरफ से जमीन में पानी का एक बोर लगाया जाएगा। तब ये पानी उसमें छोड़कर निकासी के प्रबंध किए जाएंगे।

- नसीम अहमद, निवर्तमान सरपंच नगीना

chat bot
आपका साथी