मेनबुक के लिए..) 'किसानों की जितनी मदद करोगे देश उतना ही आगे बढ़ेगा'

क्रासर नूंह क्षेत्र से भी पीवी संधू जैसी खिलाड़ी खेलों में आनी चाहिए राज्यपाल फोटो-) 06 ए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:19 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:19 PM (IST)
मेनबुक के लिए..) 'किसानों की जितनी मदद करोगे देश उतना ही आगे बढ़ेगा'
मेनबुक के लिए..) 'किसानों की जितनी मदद करोगे देश उतना ही आगे बढ़ेगा'

क्रासर : नूंह क्षेत्र से भी पीवी संधू जैसी खिलाड़ी खेलों में आनी चाहिए : राज्यपाल

फोटो-) 06 एमडब्ल्यूटी, 10 या 11

चित्र परिचय :

जागरण संवाददाता, नूंह : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि किसानों की जितनी मदद करोगे, उतना ही देश आगे बढ़ेगा। हम सबको मिलकर इनकी मदद करनी चाहिए। हमे देश को पूरी दुनिया में नंबर एक पर लाने के लिए सबको मिलकर प्रयास करने होंगे।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय सोमवार को शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी में आयोजित रक्तदान शिविर एवं सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बच्चों को कौशल विकास की शिक्षा दें। इसमें नई -नई टेक्नोलाजी आ रही है, जिससे कोई भी युवा बेरोजगार नहीं रहेगा। गरीबी दूर करने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। हरियाणा खेलों में हब के रूप में उभरा है, लड़कियों ने लड़कों से बेहतर खेल प्रर्दशन कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। उन्होंने लड़कियों का आह्वान किया कि नूंह क्षेत्र से भी पीवी संधू जैसी खिलाड़ी खेलो में निकलकर आनी चाहिए। नूंह को पिछड़ा जिला न समझें। नैतिक मूल्यों को बढ़ावा देना चाहिए। कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। इसके लिए जिन व्यक्तियों ने अब तक वैक्सीन की डोज नहीं लगवाई, सबसे पहले उन्हें नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवानी चाहिए। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना बेहद जरूरी है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक दूसरी डोज नहीं लगवाई, वह भी जल्द से जल्द अपनी दूसरी डोज लगवाए। कोविड से बचाव के लिए दूसरी सावधानी शारीरिक दूरी के प्रति स्वयं जागरूक रहना पड़ेगा। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क का इस्तेमाल अवश्य करना। राज्यपाल ने वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि हमारे देश के वैज्ञानिक कोरोना रोधी वैक्सीन बनाकर विश्व में पहले स्थान पर हैं। वैक्सीन ही कोरोना का एक मात्र सुरक्षा कवच है। नूंह पिछड़ा जिला है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन पिछड़े हुए जिलों को आगे बढ़ने के लिए एक कार्यक्रम बनाया हुआ है, ताकि दूसरे जिलों की तरह इनको आगे बढ़ाया जा सके। नूंह जिला भी इसमें शामिल है।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने जिले में चल रहे विकास कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के नूंह जिले में 33 प्रतिशत टमाटर व 21 प्रतिशत प्याज की खेती होती है। जिला देश भर के पिछड़े 112 जिलों में शामिल है, लेकिन पिछले महीने में नूंह जिला 108वें रैंक से 24 वें स्थान पर आ गया है। इस अवसर पर राज्यपाल ने 15 कोरोना योद्धाओं, 20 टाप वैक्सीनेटर, तथा शहीद लेफ्टिनेंट किरण शेखावत राजकीय महिला महाविद्यालय सालाहेड़ी की 15 छात्राओं को कालेज गतिविधियों में अव्वल रहने पर सम्मानित भी किया।

chat bot
आपका साथी