कट-) उपमंडल की 200 ढाणियों में 150 करोड़ की लागत से पहुंचाया जाएगा पानी

क्रासर जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर जल हर घर नल योजना पर काम शुरू फोटो-) 06 एम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 03:37 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 03:37 PM (IST)
कट-) उपमंडल की 200 ढाणियों में 150 करोड़ की लागत से पहुंचाया जाएगा पानी
कट-) उपमंडल की 200 ढाणियों में 150 करोड़ की लागत से पहुंचाया जाएगा पानी

क्रासर : जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत हर घर जल हर घर नल योजना पर काम शुरू

फोटो-) 06 एमडब्ल्यूटी, 02 एवं 03

चित्र परिचय : उपमंडल के एक गांव में नया बोरिग करती जनस्वास्थ्य विभाग की मशीन। सौजन्य : विभाग

अख्तर अलवी, फिरोजपुर झिरका : प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन योजना के तहत उपमंडल के उन गांवों की ढाणियों में भी पानी पहुंचाने की कवायद तेज हो गई है, जहां आजादी के इतने वर्ष बीतने के बाद भी आज तक पानी नहीं पहुंचा। योजना के तहत फिरोजपुर झिरका उपमंडल की करीब 200 से अधिक ऐसी ढाणियों (बास) को चिन्हित किया गया है, जहां हर घर जल हर घर नल योजना के अंतर्गत पानी पहुंचाया जाएगा। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए बीते दिनों जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के चीफ इंजीनियर (योजना) एसइ पलवल, एक्सइएन नूंह सहित अन्य अधिकारियों ने ढाणियों का दौरा कर संबंधित अधिकारियों से उक्त योजना पर काम शुरू करने के आदेश दिए हैं।

बता दें कि उपमंडल के फिरोजपुर झिरका और नगीना खंड में मिलाकर करीब 120 से अधिक गांव पड़ते हैं। अधिकांश गांव इनमें ऐसे हैं जिनमें गांव से दूर ढाणियां बसी हुई हैं। इन ढाणियों को स्थानीय भाषा में बास कहा जाता है। इन ढाणियों में पिछले कई सालों से पीने के पानी की सुविधा नहीं है। ऐसे में वर्ष 2021 की शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर की ढाणियों में पानी पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन योजना की शुरूआत की और इन ढाणियों में बसे लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए हर घर जल हर घर नल योजना को मंजूरी दी। योजना के तहत इन ढाणियों में बसे सभी परिवारों को मुफ्त नल कनेक्शन दिया जाएगा।

---------

- योजना को सिरे चढ़ाने के लिए ढाणियों से सटे इलाकों में नए बोरिग कराए जा रहे हैं। बोरिग कराने के बाद ढाणियों तक नई पाइप लाइनें बिछाई जाएंगी। हर घर जल हर घर नल योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना के तहत उपमंडल की 200 से अधिक ढाणियों को चिन्हित किया गया है। इसपर अनुमानित 150 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जानी है। योजना पर काम शुरू हो चुका है जल्द ही लोगों को पानी मिलना शुरू हो जाएगा। वली मोहम्मद, एसडीओ, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, फिरोजपुर झिरका

chat bot
आपका साथी